Ram Navami 2024: 16 या 17 अप्रैल कब है राम नवमी, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2195890

Ram Navami 2024: 16 या 17 अप्रैल कब है राम नवमी, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Ram Navami 2024: पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि पर राम नवमी मनाई जाती है. राम नवमी पर मर्यादा पुरषोत्तम श्रीराम (Sriram) की पूजा-आराधना की जाती है. मान्यतानुसार यह इस दिन श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जाता है. 

Ram Navami 2024: 16 या 17 अप्रैल कब है राम नवमी, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Ram Navami 2024: हिंदू धर्म में भगवान राम (lord ram) के प्रति लोगों में अटूट श्रद्धा और भक्ति है. राम नवमी (Ram Navami) का पर्व भगवान राम को समर्पित है, यह पर्व भगवान राम के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. प्रत्येक वर्ष चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को राम नवमी का पावन पर्व मनाया जाता है. भगवान राम की कृपा पाने के लिए श्रद्धालु रामनवमी पर भगवान राम की विशेष पूजा अर्चना करते हैं. मान्यतानुसार यह इस दिन श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जाता है. इस साल 2024 में रामनवमी 17 अप्रैल को मनाई जाएगी. जानते हैं राम नवमी के दिन का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और योग के बारे में।

चैत्र मास रामनवमी कब है? (When is Chaitra month Ramnavmi?) 
पंचांग के अनुसार, चैत्र मास की नवमी तिथि का आरंभ 16 अप्रैल के दिन मंगलवार को दोपहर 1 बजकर 23 मिनट से प्रारंभ होगा और नवमी तिथि 17 जनवरी को दोपहर 3 बजकर 15 मिनट तक रहेगी। 

राम नवमी पर शुभ योग -Auspicious yoga on Ram Navami
इस वर्ष राम नवमी के दिन बेहद ही शुभ योग रवि बन रहा है. रवि योग को बेहद शुभ भी कहा जाता है. इस योग में सूर्य का प्रभाव होता है इसीलिए इस योग में पूजा करने पर माना जाता है कि कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. 

राम नवमी की तारीख (Ram Navami date)
पंचांग के अनुसार, चैत्र माह की नवमी तिथि 16 अप्रैल दोपहर 1 बजकर 23 मिनट से शुरू होगी और इसका समापन 17 अप्रैल दोपहर 3 बजकर 14 मिनट पर हो जाएगा. उदया तिथि में नवमी तिथि होने के कारण रामनवमी का पर्व 17 अप्रैल को मनाया जाएगा.

राम नवमी की पूजा (Ram Navami Puja) का शुभ मुहूर्त 
पंचांग के मुताबिक 17 अप्रैल, सुबह 11 बजकर 10 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 43 मिनट तक.
राम नवमी पर अभिजीत मुहूर्त नहीं रहेगा
विजय मुहूर्त-दोपहर 2 बजकर 34 मिनट से दोपहर 3 बजकर 24 मिनट तक
गोधूलि मुहूर्त-शाम 6 बजकर 47 मिनट पर शुरू होकर शाम 7 बजकर 9 मिनट तक रहने वाला है. 
रवि योग- राम नवमी के पूरे दिन.

राम नवमी की पूजा विधि (Puja Vidhi of Ram Navami)
राम नवमी का पर्व बेहद धूमधाम से मनाया जाता है. आप घर भी रामनवमी की पूजा कर सकते हैं. पूजा के लिए सबसे पहले एक लकड़ी की चौकी लें. चौकी पर लाल रंग का एक कपड़ा बिछाएं. फिर इसके बाद राम परिवार जिसमें भगवान राम, लक्ष्मणजी, माता सीता और हनुमान जी हो ऐसी मूर्ति या तस्वीर को स्थापित करें. फिर सभी को चंदन या रोली से तिलक करें. अक्षत, फूल, आदि पूजन सामग्री चढ़ाएं. देसी घी का दीपक जलाएं और आरती करें.राम रक्षा स्त्रोत, श्रीराम चालीसा और रामायण की चौपाइयों का पाठ करना इस दिन बेहद शुभ होता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Hanuman Jayanti 2024: कब है हनुमान जयंती, बजरंगबली की कृपा के लिए इस शुभ संयोग में करें पूजा

Trending news