Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2240593
photoDetails0hindi

नवग्रहों की शांति के लिए अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान, दूर होंगे जीवन के कष्ट तमाम

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया कोअखा तीज के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन शादी, शुभ काम, खरीदारी करने के लिए अबूझ मुहूर्त होता है.

 

अक्षय तृतीया 2024

1/12
अक्षय तृतीया 2024

वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है. अक्षय तृतीया के दिन दान करने का विशेष महत्व है. अक्षय तृतीया के दिन किए दान और पुण्य कार्य का फल अक्षय होता है और माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है

 

अक्षय तृतीया के दिन दान

2/12
अक्षय तृतीया के दिन दान

ज्योतिष में बताया गया है कि अक्षय तृतीया के दिन अगर नव ग्रहों से संबंधित वस्तुओं का दान किया जाए तो इससे ग्रहों का अनुकूल प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही बुरे दिनों से छुटकारा मिलता है. इस आर्टिकल में जानते हैं अक्षय तृतीया के दिन नवग्रहों की शांति के लिए किन किनचीजों का दान करें.

 

सूर्य ग्रह

3/12
सूर्य ग्रह

अक्षय तृतीया के दिन ग्रहों के राजा सूर्य की शांति के लिए गेहूं,  घी, मूंगा, तांबा,जौ का सत्तू,  लाल कपड़ा,मसूर दा आदि चीजों का दान करना चाहिए. इस दिन ऐसा करेंगे तो आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है.

 

ग्रहों के राजकुमार बुध

4/12
ग्रहों के राजकुमार बुध

बुध ग्रह की शांति के लिए दान अक्षय तृतीया के दिन मूंग दाल, हरे फल, चांदी, फूल,हरी सब्जियां, हरे कपड़े, कांसे के बर्तन जैसी चीजों का दान करना चाहिए.  ऐसा करने से कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति मजबूत होती है. जीवन में नौकरी और कारोबार में सफल होते हैं.

 

मंगल ग्रह

5/12
मंगल ग्रह

अक्षय तृतीया वाले दिन ग्रहों के सेनापति मंगल की शांति के लिए मसूर दाल, लाल चंदन,  ताम्रपत्र, दुधारू गौ,गुड़, रक्त पुष्प, पानी से भरा घड़ा, रक्त चंदन, मिष्ठान्न, भूमि आदि चीजों का दान करना चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन में शुभता आएगी और कर्ज है तो उससे मुक्ति मिलेगी.

 

गुरु ग्रह

6/12
गुरु ग्रह

अक्षय तृतीया के दिन गुरु ग्रह की शांति के लिए पीली चीजों का दान करना चाहिए. जैसे - पीले कपड़े, पीले फल-फूल,  घी, चने की दाल, हल्दी, सोना आदि . ऐसा करने से कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत होती है.

 

शुक्र ग्रह

7/12
शुक्र ग्रह

अक्षय तृतीया के दिन शुक्र ग्रह की शांति के लिए सत्तू, पानी, घड़ा, दूध, चीनी, दही, खरबूजा, ककड़ी, मिश्री, इत्र, चावल ,अगरबत्ती, सफेद चंदन,आदि चीजों का दान करना चाहिए. ऐसा करने से  धन की कभी कमी नहीं होती है.

 

चंद्र ग्रह

8/12
चंद्र ग्रह

चंद्र ग्रह की शांति के लिए सफेद चीजें जैसे चावल, घी, मोती,  चांदी, सफेद कपड़ा,शंख, कपूर, दूध ,सफेद फूल आदि चीजों का दान करना चाहिए. इससे कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है.

 

शनि ग्रह

9/12
शनि ग्रह

अक्षय तृतीया के दिन शनि ग्रह की शांति के काले कपड़े, काला चना, छाता,जूते-चप्पल,  काला तिल,  सरसों का तेल, अन्न, धन, लोहे से बनी चीजें आदि दान करना चाहिए. ऐसा करने से कुंडली में शनि ग्रह की स्थिति मजबूत होती है.

 

राहु ग्रह

10/12
राहु ग्रह

राहु ग्रह की शांति के लिए अक्षय तृतीया के दिन लोहे का सामान, शीशा, तिल, , कंबल, गोमेद आदि चीजे दान में दें. इस शुभ दिन पर एक नारियल लें और उसको मोती में लपेटकर सात बादाम के साथ दक्षिण मुखी हनुमानजी के मंदिर में चढ़ा दें. ऐसा करने से कुंडली में राहु की स्थिति मजबूत होगी.

 

केतु ग्रह

11/12
केतु ग्रह

केतु ग्रह की शांति के लिए अक्षय तृतीया के दिन सप्तधान, नमक, छाता, खड़ाऊ,पंखा, जल से भरा घड़ा, लहसुनिया, साबुत उड़द दाल आदि चीजें दान करें. ऐसा करने से कुंडली में केतु की स्थिति मजबूत होती है.

 

Disclaimer

12/12
Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.