Noida News: नोएडा अथॉरिटी की बोर्ड बैठक आज, New Noida की मंजूरी के साथ मिलेगी फ़्लैट खरीदारों को खुशखबरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2028969

Noida News: नोएडा अथॉरिटी की बोर्ड बैठक आज, New Noida की मंजूरी के साथ मिलेगी फ़्लैट खरीदारों को खुशखबरी

Noida News: किसानों को 10 प्रतिशत आबादी प्लाट देने, नए जमीन अधिग्रहण कानून के लाभ दिए जाने, भूमिहीनों के लिए वेंडिंग जोन में आरक्षण, किसान कोटा के प्लाटों में व्यावसायिक नक्शा पास करने आदि के प्रस्ताव बोर्ड बैठक में रखे जा सकते हैं.  

 

 

Noida News: नोएडा अथॉरिटी की बोर्ड बैठक आज, New Noida की मंजूरी के साथ मिलेगी फ़्लैट खरीदारों को खुशखबरी

Noida News: मंगलवार, 26 दिंसबर को नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority)  की बोर्ड बैठक होगी.  बोर्ड में अथॉरिटी दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इनवेस्टमेंट रीजन (न्यू नोएडा) के मास्टर प्लान का प्रस्ताव रखने जा रही है. ये बोर्ड बैठक औद्योगिक भू विकास आयुक्त व चेयरमैन मनोज सिंह की अध्यक्षता में होगी. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में 20 से ज्यादा प्रस्ताव रखे जाएंगे. किसानों, आवंटियों और फ्लैट खरीदारों को इसमें राहत मिल सकती है. इसके अलावा औद्योगिक भूखंडों की आवंटन दर में बढ़ोतरी पर भी फैसला हो सकता है. किसानों को 10 प्रतिशत आबादी प्लाट देने, नए जमीन अधिग्रहण कानून के लाभ दिए जाने, भूमिहीनों के लिए वेंडिंग जोन में आरक्षण, किसान कोटा के प्लाटों में व्यावसायिक नक्शा पास करने आदि के प्रस्ताव बोर्ड बैठक में रखे जा सकते हैं. 

Ghaziabad: जल्द खत्म होगा पानी का संकट, खोड़ा में वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के लिए खरीदी गई जमीन

 

दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इनवेस्टमेंट रीजन के मास्टर प्लान का प्रस्ताव 
बैठक में अथॉरिटी दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इनवेस्टमेंट रीजन के मास्टर प्लान का प्रस्ताव रखा जाएगा. बीते दिनों अथॉरिटी ने मास्टर प्लान 2041 पर आई आपत्ति और सुझाव पर सुनवाई कर निस्तारण किया था. अथॉरिटी इस बात की जानकारी देकर मास्टर प्लान लागू करने की मंजूरी मांगेगी.

अभिताभ कांत कमिटी की सिफारियों से जुड़ा प्रस्ताव
पिछले दिनों यूपी कैबिनेट से पास हुई रियल एस्टेट के लिए अभिताभ कांत कमिटी (Abhitab Kant Committee) की सिफारियों से जुड़ा प्रस्ताव भी जाएगी. इसमें ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी में कैबिनेट के फैसले को लागू करने पर भी चर्चा की जाएगी. आपको बता दें कि पिछले हफ्ते यूपी के सीएम  योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में स्टेट कैबिनेट ने अमिताभ कांत समिति की सिफ़ारिशों को लागू करने का फ़ैसला लिया है. अब यह फ़ैसला गौतमबुद्ध नगर के तीनों विकास प्राधिकरणों में लागू किया जाएगा. बोर्ड से मुहर के बाद खरीदारों की रजिस्ट्री हो सकेंगी. बैठक में कई नीतिगत प्रस्ताव भी रखे जाएंगे. अंसल गोल्फ लिंक वन सोसाइटी को टेकओवर करने का प्रस्ताव भी रखा जा सकता है.

बसेगा नया नोएडा
नोएडा, ग्रेटर नोएडा के बाद अब एक और नोएडा बसाया जाएगा. यानी ग्रेटर नोएडा के फेस-2 बसाने को हरी झंडी मिल गई थी. 'न्‍यू नोएडा' बसाने को लेकर लंबे समय से मांग चल रही थी. अगस्त के महीने में नोएडा अथॉरिटी के बोर्ड बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई थी. न्‍यू नोएडा 56 हजार हेक्‍टेयर एरिया में फैला होगा. इसके तहत गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर के 80 गांवों को शामिल किया जाएगा. जमीन अधिग्रहण से यहां के हजारों लोग रातों रात करोड़पति हो सकते हैं.  

क्‍या-क्‍या होगा न्‍यू नोएडा में..
बताया गया कि न्‍यू नोएडा में उद्योग, कार्यालय, विश्‍वविद्यालया और आवासीय उद्देश्‍यों के लिए समर्पित क्षेत्र होगा. 8100 हेक्‍टेयर भूमि उद्योग के लिए होगी. 1600 हेक्‍टेयर भूमि मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों और विश्‍वविद्यालयों के लिए होगी. 2 हजार हेक्‍टेयर भूमि आवासीय योजनाओं के लिए होगी.

Panchang 26 Decmeber 2023: पंचांग से जानें दिन का शुभ-अशुभ समय, जानें राहुकाल और कब होगा सूर्यास्त

UP Petrol Diesel Price: यूपी के लिए जारी हुए पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट, जानें आपके शहर में क्या भाव मिल रहा एक लीटर तेल

 

Trending news