UP Police constable exam: हाइब्रिड मोड में होगी यूपी में कॉस्टेबल भर्ती परीक्षा, जानिए क्या होगा बदलाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1755973

UP Police constable exam: हाइब्रिड मोड में होगी यूपी में कॉस्टेबल भर्ती परीक्षा, जानिए क्या होगा बदलाव

UP Police constable exam: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( UPPRPB) जुलाई में इस संबंध में आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी करने जा रहा हैं. वहीं, इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन हाइब्रिड मोड के आधार पर होगा. 

UP Police constable exam: हाइब्रिड मोड में होगी यूपी में कॉस्टेबल भर्ती परीक्षा, जानिए क्या होगा बदलाव

UP Police constable exam: उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस कांस्टेबल और फायरमैन के 52699 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की है. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया और नियम-शर्तें जल्द ही प्रकाशित की जाएंगी है. यूपी में जल्द ही कांस्टेबल के पदों पर भर्ती होने वाली है. इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 52 हजार से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( UPPRPB) जुलाई में इस संबंध में आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी करने जा रहा हैं. वहीं, इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन हाइब्रिड मोड के आधार पर होगा. आइए जानते हैं कि आखिर क्या होती है हाइब्रिड मोड परीक्षा?

52,699 पदों पर सिपाहियों की नियुक्ति के लिए आयोजित होने वाली इस परीक्षा में प्रतिभागियों को क्वैश्चन पेपर (प्रश्नावली) ऑनलाइन उपलब्ध कराएं जाएंगे, जबकि अभ्यर्थी को क्वैश्चन के आंसर ऑफलाइन मोड में यानी कि कॉपी पर लिखने होंगे. UPPRPB ने यह फैसला भर्ती परीक्षा के दौरान होने होने वाली नकल से बचने के लिया है. ऑनलाइन प्रश्न पत्र मुहैया होने से पेपर के लीक होने के खतरे से बचा जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंIndian Navy Agniveer Jobs 2023: इंडियन नेवी में अग्निवीर बनने का मौका, 12वीं पास कर सकेंगे अप्लाई, जानिए आवेदन प्रक्रिया

उल्लेखनीय है कि यूपी पुलिस में कांस्टेबल के साथ-साथ उपनिरीक्षकों की भी भर्ती होने वाली है. बताया जा रहा  है कि सिपाहियों के साथ सब इंस्पेक्टर के खाली पड़े पदों को भरने के लिए भी जल्द नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. हालांकि इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि सटीक जानकारी के लिए वे ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें, जिससे उन्हें ताजा अपडेट मिल सके. 

WATCH: देखें 26 जून से 2 जुलाई का साप्ताहिक राशिफल, ये 3 राशि वालों को धन और स्वास्थ्य का हो सकता है नुकसान

Trending news