UP Nikay Chunav Date 2023: आचार संहिता लगते ही हटे बैनर-पोस्टर, अधिकारियों के तबादले पर रोक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1645953

UP Nikay Chunav Date 2023: आचार संहिता लगते ही हटे बैनर-पोस्टर, अधिकारियों के तबादले पर रोक

UP Model Code of Conduct : आचार संहिता लगते ही हटे बैनर-पोस्टर हटाने का काम प्रशासन ने शुरू कर दिया...आज शाम को यूपी चुनाव आयोग की प्रेस कॉफ्रेंस है...अब नई सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की घोषणा पर भी रोक लग गई है...

 

UP Nagar Nikay Chunav

UP Nikay Chunav Date 2023: यूपी राज्य चुनाव आयोग ने रविवार शाम (9 अप्रैल) को निकाय चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. मतदान की तारीखों के ऐलान के साथ ही यूपी में आचार संहिता लागू हो गई. प्रशासन ने बैनर, पोस्टर और प्रचार सामग्री को हटाने का काम शुरू कर दिया है. निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन किया जा रहा है. वहीं आज लखनऊ में  शाम को यूपी चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है. तारीखों के ऐलान होने के बाद 24 घंटे के भीतर सभी राजनीतिक दलों और उनके नेताओं की होर्डिंग सार्वजनिक जगहों से हटा दी जाएगी. बता दें कि आचार संहिता लागू होने के बाद ना अब नई सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की घोषणा नहीं कर पाएंगे. अधिसूचना जारी होने के बाद निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों के तबादलों, नियुक्ति व प्रोन्नति पर रोक लग गई है.

दो चरणों में होंगे निकाय चुनाव
प्रदेश में दो चरण में निकाय चुनाव कराए जाएंगे. पहले चरण में लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर सहित 9 मंडलों में 4 मई को वोटिंग होगी.  दूसरे चरण में मेरठ, अयोध्या, कानपुर मंडल सहित नौ मंडलों में 11 मई को वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 13 मई को होगी.  राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने रविवार शाम आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में 762 में से 760 नगरीय निकायों में होने वाले चुनाव का कार्यक्रम जारी. तारीखों के ऐलान के साथ ही प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में आचार संहिता लागू हो गई.

लखनऊ में यूपी चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस
आज यूपी की राजधानी लखनऊ में शाम सात बजे चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है.राज्य निर्वाचन आयोग, उत्तर प्रदेश (पंचायत एवं नगरीय निकाय) मुख्यालय (32 पीसीएफ बिल्डिंग स्टेशन रोड) पर महत्वपूर्ण प्रेस कान्फ्रेंस आयोजित की गई है. उक्त प्रेस कांफ्रेंस में प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि को बुलाया गया है.

लखनऊ-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुलाई बड़ी बैठक
निकाय चुनाव से पहले सोमवार को मुख्यमंत्री योगी ने पूरे मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है.  ये बैठक शाम को पांच बजे मुख्यमंत्री आवास फाइव केडी पर होगी. सरकार के सभी मंत्री बैठक में शामिल होंगे.  दोनों डिप्टी सीएम,सभी कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और राज्य मंत्री बैठक में शामिल होंगे . प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी भी बैठक में मौजूद रहेंगे.

संभल-अफसरों ने दावेदारों के राजनीतिक होर्डिंग,बैनर  उतरवाए
निकाय चुनाव की तारीख का ऐलान होते ही संभव प्रशासन एक्शन में आ गया. आचार संहिता लागू होते ही देर रात तक अफसरों ने दावेदारों के राजनीतिक होर्डिंग,बैनर  उतरवाए. निकाय चुनाव के लिए जनपद 11 जोन , 33 सेक्टर में बांटा गया है. जनपद में 3 नगर पालिका , 5 नगर पंचायत के निकाय चुनाव में 418568 वोटर  वोटिंग करेंगे.

वर्ष 2017 के सापेक्ष वर्ष 2023 में वोटरों की संख्या

fallback

बिजनौर-चुनाव आचार संहिता लगते ही एक्शन मे दिखे सरकारी अफसरान

नगर निकाय चुनाव के आदर्श आचार संहिता का असर दिखा. मुख्य चौराहों पर लगे पार्टी के बैनरों पर आफत आ गई.  सरकारी कर्मचारियों ने पार्टी के बैनरों को फाड़कर आचार संहिता का पालन किया.  बिजनौर के मुख्य चौराहों पर लगे पोस्टरों को कर्मचारियों ने उतार दिया. एसडीएम सदर ने बिजनौर नगर इलाके मे लगे बड़े बड़े होर्डिंगसों को हटवाया और चुनाव आचार संहिता का पालन कराया गया. उधर जिले की सभी 12 नगर पालिकाओं और 6 नगर पंचायतों मे रात मे ही पोस्टर बैनरों को हटाया गया.  राजनैतिक पार्टियों को प्रचार-प्रसार के लिए अब चुनाव आयोग से अनुमति लेनी होगी . अनुमति के बाद ही चुनावी प्रचार-प्रसार कर सकेंगे.

श्रावस्ती जिले-आचार संहिता लगते ही प्रशासन सख्त
यूपी के श्रावस्ती जिले आचार संहिता लगते ही प्रशासन सख्त हो गया है. देर शाम से ही प्रशासन ने भिनगा कस्बे में खम्भों पर लगे प्रत्याशियों के बैनर पोस्टर और होर्डिंग्स उतरवाने शुरू कर दिए.  देर शाम एडीएम व एसडीएम के नेतृत्व में पुलिस और नगर पालिका की टीम में भिनगा कस्बे से प्रत्याशियों के बैनर, पोस्टर और होर्डिंग्स उतरवा दिए हैं. प्रशासन आचार संहिता लगने के बाद से उसका पूर्णतया पालन कराने में जुट गया है.

UP Nagar Nikay Chunav Date 2023 : यूपी में पहले चरण में 4 मई को इन 9 मंडलों के जिलों में डाले जाएंगे वोट : निर्वाचन आयोग

UP Nagar Nikay Chunav 2023: यूपी निकाय चुनाव की तारीखों का एलान, जानिए कब डाले जाएंगे वोट

Trending news