UP News: यूपी रोडवेज बसों में बटन दबाते ही पहुंचेगी पुलिस, नए साल में महिलाओं को योगी सरकार देगी सुविधा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2036733

UP News: यूपी रोडवेज बसों में बटन दबाते ही पहुंचेगी पुलिस, नए साल में महिलाओं को योगी सरकार देगी सुविधा

Panic button in UP Roadways buses: निर्भया फंड की मदद से परिवहन निगम प्रशासन ने बसों की सुरक्षा को पुख्ता करने की योजना तैयार की है. परिवहन निगम अधिकारियों के मुताबिक निर्भया फंड से लगाए गए पैनिक बटनों से महिलाओं को बस में असुविधा होने पर फौरन हेल्प मिलेगी.

UP News: यूपी रोडवेज बसों में बटन दबाते ही पहुंचेगी पुलिस, नए साल में महिलाओं को योगी सरकार देगी सुविधा

विशाल सिंह/लखनऊ: यूपी की बसों में महिलाओं के लिए अब सफर करना और भी सुरक्षित हो गया है. एक बटन दबाने पर तत्काल पुलिस मदद के लिए पहुंच जाएगी.  कुल चार हजार रोडवेज बसों में पैनिक बटन लगा दिए गए हैं.  20 जनवरी को इस सुविधा को लॉन्च करने की तैयारी है. अगले चरण में तीन हजार अनुबंधित बसों में भी पैनिक बटन लगाए जाएंगे.

बसों की सुरक्षा को पुख्ता बनाने की योजना
साल 2012 में निर्भया कांड के बाद बनाए गए निर्भया फंड की मदद से परिवहन निगम प्रशासन ने बसों की सुरक्षा को पुख्ता करने की योजना तैयार की है. परिवहन निगम अधिकारियों के मुताबिक निर्भया फंड से लगाए गए पैनिक बटनों से महिलाओं को बस में असुविधा होने पर फौरन हेल्प मिलेगी.  हर बस में 10  बटन लगाए गए हैं. आवश्यकतानुसर बटन दबते ही तत्काल सेंट्रलाइज्ड कमांड सेंटर व डायल 112 पर सूचना चली जाएगी. 

UP gold-silver-price-today: साल के आखिरी दिन सोने के दाम स्थिर, चांदी के बढ़े दाम, चेक करें यूपी के मुख्य शहरों के लेटेस्ट गोल्ड रेट

 

जापान की कंपनी को जिम्मेदारी
जापानी कंपनी को पैनिक बटन लगाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. कंपनी ने रोडवेज की 4 हजार बसों में पैनिक बटन लगा दिए हैं.  जबकि पांच हजार बसों में इन बटनों को लगाया जाना है. बाकी बसों में बीस जनवरी से पहले बटन लगा दिए जाएंगे.  इस बटन के दबते ही तत्काल सेंट्रलाइज्ड कमांड सेंटर व डायल 112 पर सूचना चली जाएगी, जिसके बाद मौके पर पुलिस पहुंचेगी और पीड़ित की मदद करेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 20 जनवरी को भव्य समारोह कर इस सुविधा को लॉन्च कर दिया जाएगा. इस सुविधा के शुरू होने से महिलाओं, बुजुर्गों और पीड़ितों को बस में बैठे ही आसानी से मदद मिलेगी.  कुल 71 करोड़ रुपये के बजट से बसों में पैनिक बटन लगाने की योजना को अमलीजामा पहनाया गया. 

मुख्यालय पर बनाया गया सेंट्रलाइज्ड कमांड रूम 
परिवहन निगम मुख्यालय पर सेंट्रलाइज्ड कमांड रूम बनाया गया है जबकि निगम के बीस परिक्षेत्रों में रीजनल कंट्रोल रूम बनाए गए हैं, जहां क्षेत्रीय स्तर पर पैसेंजरों को मदद मिलेगी.

बस अड्डों पर 100 एलईडी स्क्रीन 
इसी क्रम में निर्भया फंड के पैसों से बस अड्डों पर सौ एलईडी स्क्रीन भी लगेंगी. ये स्क्रीन प्रदेश के 20 परिक्षेत्रों के डेढ़ सौ से ज्यादा बस अड्डों पर लगाई जाएंगी. इनके लगने से यात्रियों को बसों के आवागमन की पूरी जानकारी मिलेगी.

Capricorn Health Horoscope 2024: मकर राशि के लिए साल 2024 रहेगा सेहतमंद, बस इस माह शनि करेंगे परेशान

 

Trending news