Lok Sabha Election 2024: वाराणसी से शुभ मुहूर्त में नामांकन करेंगे पीएम मोदी, प्रस्तावकों में पिछली बार थे डोमराज, इस बार कौन-कौन?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2225413

Lok Sabha Election 2024: वाराणसी से शुभ मुहूर्त में नामांकन करेंगे पीएम मोदी, प्रस्तावकों में पिछली बार थे डोमराज, इस बार कौन-कौन?

Lok Sabha Election 2024: पीएम की उम्मीदवारी के नामांकन को लेकर ज्योतिष गणना भी कराई जा रही है. वहीं, 30 लोग के नाम प्रस्तावक के लिए पीएमओ को भेजे गए हैं. इनमें से 4 फाइनल होंगे, प्रस्तावकों को नामंकन से एक दिन पहले ही सभी को सूचना दे दी जाएगी.

Lok Sabha Election 2024

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दो चरण के लिए मतदान डाले जा चुके है. अंतिम चरण में वाराणसी में मतदान डाले जाएंगे. जिसके लिए 7 मई  को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. इसके बाद 14 मई को नामांकन का अंतिम दिन होगा. वाराणसी लोकसभा सीट से तीसरी बार उम्मीदवार बनने जा रहे देश के प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन की तैयारी बीजेपी ने अभी से शुरू कर दी है. पीएम की उम्मीदवारी के नामांकन के लिए ज्योतिष गणना भी कराई जा रही है. 30 लोग के नाम पीएमओ को प्रस्तावक के लिए भेज दिए गए हैं जिनमें से 4 फाइनल होंगे. प्रस्तावकों को नामंकन से एक दिन पहले सूचना दी जाएगी. प्रस्तावकों में वाराणसी के अलग अलग समाज के लोग होंगे.

पीएम मोदी के चार प्रस्तावक
साल 2019 की बात करें तो पीएम मोदी के चार प्रस्तावकों में एक साइंटिस्ट रमाशंकर पटेल शामिल थे. दूसरे प्रस्तावक का नाम अन्नपूर्णा शुक्ला था जो कि मदन मोहन मालवीय की मानस पुत्री है, तीसरे प्रस्तावक में जगदीश चौधरी (डोमराजा ) का नाम था तो वहीं चौथे प्रस्तावक सुभाष गुप्ता थे जो कि पार्टी के सबसे पुराने कार्यकर्ताओं में से एक हैं. 

साल 2014 के प्रस्तावक
साल 2014 के चुनावों की बात करें तो इस साल बार बीएचयू के संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीय के पौत्र गिरिधर मालवीय (रिटायर्ड जज ) के आलाव पद्मभूषण से सम्मानित जाने-माने शास्त्रीय गायक पंडित छन्नूलाल मिश्र का नाम प्रस्तावकों में शामिल था. मल्लाह समुदाय से वीरभद्र प्रसाद निषाद (मल्लाह), तो वहीं बुनकर समाज से अशोक कुमार को प्रस्तावक बनाया गया. इस साल देखना होगा कि पीएम मोदी के चार प्रस्तावकों में किन लोगों का नाम फाइनल किया जाता है.

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय 
देश की सबसे चर्चित सीटों में एक वाराणसी है जहां पर अंतिम सातवें चरण के मतदान में यानी 1 जून को वोट डाले जाएंगे. सातवें चरण की सीटों के लिए 7 मई से 14 मई तक नामांकन की तिथि तय की गई है. 15 मई को नामांकन की जांच के साथ ही 17 मई तक नाम की वापसी की जा सकेगी. वाराणसी से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी के रूप में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

Trending news