डिंपल नहीं सपा के ये प्रत्याशी हैं सबसे अमीर, 100 करोड़ से ज्यादा संपत्ति के मालिक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2228858

डिंपल नहीं सपा के ये प्रत्याशी हैं सबसे अमीर, 100 करोड़ से ज्यादा संपत्ति के मालिक

Lok Sabha Chunav 2024:  लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में यूपी की 10 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. इन पर चुनाव लड़ रहे 100 प्रत्याशियों के हलफनामे के आधार पर एडीआर ने ब्योरा जारी किया है. इसमें प्रत्याशियों की संपत्ति, उम्र, आपराधिक केस, शिक्षा सहित डिटेल दी गई है.

डिंपल नहीं सपा के ये प्रत्याशी हैं सबसे अमीर,  100 करोड़ से ज्यादा संपत्ति के मालिक

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में यूपी की 10 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. इन पर चुनाव लड़ रहे 100 प्रत्याशियों के हलफनामे के आधार पर एडीआर ने ब्योरा जारी किया है. इसमें प्रत्याशियों की संपत्ति, उम्र, आपराधिक केस, शिक्षा सहित डिटेल दी गई है. एडीआर की रिपोर्ट में बीजेपी, सपा, बसपा सहित प्रमुख दलों के प्रत्याशियों के बारे में जानकारी दी गई है. 

46 प्रत्याशी करोड़पति
तीसरे चरण के चुनावी रण में उतरे 100 प्रत्याशियों में से 46 करोड़पति हैं. बीजेपी के सभी 10, सपा के सभी नौ, बसपा के नौ प्रत्याशी करोड़पति हैं. इसके अलावा पीस पार्टी का तीन में एक उम्मीदवार, स्वराज भारतीय न्याय पार्टी का दो में एक और जनशक्ति एकता पार्टी का एक प्रत्याशी करोड़पति है. 

कौन सबसे अमीर 
तीसरे चरण के सबसे उम्मीदवार प्रत्याशियों में सबसे ज्यादा संपत्ति बरेली से चुनाव लड़ रहे सपा प्रत्याशी प्रवीण सिंह ऐरन की है. उनकी कुल संपत्ति करीब 182 करोड़ रुपये है. वहीं, फिरोजाबाद से चुनाव लड़  रहे अक्षय यादव के पास करीब 136 करोड़ रुपये की संपत्ति है. मैनपुरी से चुनाव लड़ रहीं सपा प्रत्याशी डिंपल यादव की संपत्ति करीब 42 करोड़ रुपये है. तीसरे चरण के प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 6.94 करोड़ रुपये है. 

सबसे कम दौलत किसके पास
तीसरे चरण के सबसे कम संपत्ति वाले प्रत्याशियों में टॉप 3 नम को देखें तो आगरा लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हसनुराम अंबेडकरी ने अपनी संपत्ति महज 12 हजार रुपये घोषित की है. इसके अलावा एटा से चुनाव लड़ रहे कैलाश कुमार की कुल संपत्ति करीब 19 हजार रुपये और निर्दलीय प्रत्याशी रवि कुमार ने अपनी संपत्त 21 हजार रुपये घोषित की है. 

कितने पढ़े-लिखे प्रत्याशी
तीसरे चरण में दो उम्मीदवारों ने खुद को असाक्षर बताया है. 12 प्रत्याशियों ने खुद को साक्षर बताया है. इसके अलावा 33 फीसदी प्रत्याशियों की शिक्षा 5वीं से 12वीं के बीच है. 52 प्रत्याशियों की शिक्षा स्नातक या इससे ज्यादा है. एक प्रत्याशी डिप्लोमाधारक है.

यह भी पढ़ें -   अखिलेश का यादवों से मोहभंग, यूपी में 20 फीसदी यादव आबादी के दो तिहाई टिकट काट दिए

 

यह भी पढ़ें -  Lok Sabha Election 2024: 330 करोड़ का काला धन और बेहिसाब शराब, यूपी लोकसभा चुनाव में मिला जखीरा जब्त

 

Trending news