Lose Weight: गलत तरीके से वजन कम करने के हैं कई नुकसान, सकती हैं कई बीमारियां.
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1994743

Lose Weight: गलत तरीके से वजन कम करने के हैं कई नुकसान, सकती हैं कई बीमारियां.

Wrong Method To Lose Weight: बढ़ता हुआ वजन हर किसी के लिए समस्या है, और उससे भी ज्यादा खतरनाक है सब कुछ करने के बाद भी जब वजन कम ना है. अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इस दौरान भूलकर भी ये गलतियां न करें. 

 

Lose Weight

Wrong Method To Lose Weight: बहुत से लोग हैं जो पतला दिखने के लिए डाइट पर रहते हैं और खुलकर खा-पी नहीं पाते इसकी वजह से उनको कई शारीरिक और मानसिक दिक्ततें होती हैं. अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इस दौरान भूलकर भी ये गलतियां न करें. 

बहुत देर भूखे ना रहें
कुछ लोग वजन कम करने के लिए घंटों भूखे रहते हैं. इससे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. मिनरल्स और प्रोटीन पूरी मात्रा में न मिलने के कारण आपको बहुत थकान और कमजोरी महसूस होती है. वजन घटाने के लिए भी संतुलित आहार लेना जरूरी है. आप किसी अच्छे डॉक्टर से ही अपने खान पान का चार्ट बनवाएं. पूरे दिन खाना पीना छोड़ देने से चिड़चिड़ापन भी बढ़ता है. गलत तरीके से वजन घटाने से बहुत अधिक थकान, बालों का गिरना, डिप्रेशन और कब्ज जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं. जरुरत से ज्यादा कम खाने से हड्डियों में ऑस्टोपोरासिस बीमारी भी हो सकती है जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

खाने में ये चीजें जरूर करें शामिल
डाइट में खूब सारी मौसमी सब्जियां, फल, दूध, दही, पनीर जरूर लें. इसके अलावा दालें, सोयाबीन की बड़ी और अंडे खाने से वजन का बैलेंस बनाए रखने में मदद मिलती है. आप रोटी और चावल कम खाकर इन चीजों को खाएंगे तो आपका वजन ठीक रहेगा. 

ये खबर भी पढ़ें- इलायची के छिलके फेंके नहीं, इस तरह करें इस्तेमाल, इन रोगों से मिलेगा छुटकारा

बाजार की कोल्ड ड्रिंक्स से रहें दूर 
गर्मियों में लोग कोल्ड ड्रिंक्स बहुत शौक से पीते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक की मिठास के लिए इसमें जो मीठा इस्तेमाल होता है वो आपके शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक है. इससे आपका वजन भी बढ़ता है. इसके बजाय आप घर पर ही हलके मीठे या बिना मीठे का नीम्बू पानी पी सकते हैं. 

जल्दीबाजी से बचें 
वजन कम करने के लिए किसी शॉर्टकट के चक्कर में ना पड़ें. बिना एक्सपर्ट की सलाह के खाने पीने में बदलाव, या बिना ट्रेनर के एक्सरसाइज आपका वजन कम करे या ना करे आपको नुकसान जरूर पहुंचा सकता है. इसलिए धैर्य के साथ सही मार्गदर्शन में ही वजन कम करने की कोशिश करें. अपने आप से प्यार करें, पतले दिखने से ज्यादा जरूरी है सेहतमंद रहना.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

WATCH: सीने पर सीएम योगी का नाम लिखा चढ़ गया पानी की टंकी पर, कूदने की देने लगा धमकी

Trending news