Ayodhya Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा में महकेगी फूलों की खुशबू, यूपी के इस किसान को मिला 10 टन फूल भेजने का ऑर्डर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2058682

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा में महकेगी फूलों की खुशबू, यूपी के इस किसान को मिला 10 टन फूल भेजने का ऑर्डर

Ayodhya Ram Mandir: हापुड़ के सिंभावली क्षेत्र के गांव तिगरी में रहने वाले किसान तेग सिंह प्रधान ने बताया कि वह पिछले 35 सालों से फूलों की खेती कर रहे हैं. उनके यहां करीब एक दर्जन से ज्यादा प्रकार के फूल हैं. 

Ayodhya Ram Mandir

Hapur News : अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. 22 जनवरी को भव्य मंदिर में रामलला विराजमान हो जाएंगे. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में हापुड़ के फूलों की खुशबू महकेगी. हापुड़ के फूल दुनिया भर में मशहूर हैं. यहां के किसान तेग सिंह प्रधान को अलग-अलग वैरायटियों के करीब 10 टन फूलों का ऑर्डर मिला है. उन्होंने कहा कि 500 वर्षों का सपना पूरा होने जा रहा है और भगवान राम घर में विराजमान हो रहे हैं. ऐसे में उन्हें यह ऑर्डर मिलना उनके लिए सौभाग्य की बात है.

35 वर्षों से कर रहे फूलों की खेती 
हापुड़ के सिंभावली क्षेत्र के गांव तिगरी में रहने वाले किसान तेग सिंह प्रधान ने बताया कि वह पिछले 35 सालों से फूलों की खेती कर रहे हैं. उनके यहां करीब एक दर्जन से ज्यादा प्रकार के फूल हैं. अगर गुलाब की ही बात करें तो तेग सिंह के खेत में गुलाब की ही करीब चार-पांच वैरायटियां हैं. इनमें लाल गुलाब, पीला गुलाब, पिंक गुलाब व अन्य गुलाब हैं. 

10 टन फूल का ऑर्डर मिला 
तेग सिंह प्रधान ने बताया कि उन्हें 10 टन फूलों का ऑर्डर अयोध्या राम मंदिर से मिला है. उनके लिए यह बहुत ही खुशी की बात है कि हापुड़ में उनके द्वारा तैयार किए गए फूलों से अयोध्या का राममंदिर सजेगा और पूरे परिसर को फूलों की महक सुगंधित करेगी. तेग सिंह ने बताया कि 10 टन फूलों में 100 बॉक्स प्रिंजेथियम, 50 से 60 बॉक्स ऑर्किड, वर्ड ऑफ पैराडाइस, 20 से 25 बॉक्स एंथोरियम के हैं. 

इन फूलों की वेरायटी भेजी जा रही 
इसके अलावा कलकत्ता से गेंदा मंगाया गया है, जिसकी लड़ी बनती है. उन्होंने बताया कि क्रंजेथिमम, कनेर सहित कई विभिन्न प्रकार के फूल एक-दो ट्रक प्रत्येक दिन जा रहे हैं. किसान तेग सिंह ने बताया कि उनके यहां सबसे ज्यादा डिमांड रेड गुलाब और पिंक गुलाब की 70 प्रतिशत रहती है, जबकि ऑर्किड, एंथोरियम और वर्ड ऑफ पैराडाइस फूलों की वैरायटी ऐसी है, जो एक बार लगा दें, तो करीब 20 से 25 दिन तक चल जाते हैं.

17 जनवरी तक भेजना है फूल 
तेग सिंह के बड़े भाई श्रद्धानंद प्रधान ने बताया कि 10 टन फूलों के ऑर्डर को 17 तारीख तक अयोध्या भेजे जाएंगे. इन फूलों में गुलाब, गुलदावरी, रजनीगंधा, जिप्सोफला, गेंदा और पांच-छह प्रकार के गुलाब हैं. उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह सौभाग्य की बात है कि हम अपना फूल रामलला के दरबार में सजाएंगे.

अन्‍य राज्‍यों में जाते हैं यहां के फूल 
बता दें कि हापुड़ के फूल देश-दुनिया भर में काफी मशहूर हैं. यहां तैयार फूलों को गाजीपुर की मंड़ी के साथ ही तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, मिजोरम, दिल्ली, मध्यप्रदेश के अलावा विदेशों तक में सप्लाई किया जाता है.

Trending news