राममंदिर में पहले दिन 4 करोड़ का चढ़ावा, दो दिन में लाखों भक्त ने किए रामलला के दर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2077878

राममंदिर में पहले दिन 4 करोड़ का चढ़ावा, दो दिन में लाखों भक्त ने किए रामलला के दर्शन

Ayodhya Ram Mandir: राममंदिर में पहले दिन 4 करोड़ का चढ़ावा चढ़ा है. रामलला के लिए जहां देश विदेश से हजारों तोहफे आ रहे हैं. वहीं एक खास तोहफा श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यह तोहफा नंदक खड़ग है. 

Ram Mandir Donation

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है. राम मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी है. भक्त रामलला को भेंट स्वरूप तमाम सोने-चांदी समेत कई चीजें अर्पित कर रहे हैं. बीते दो दिनों में ही देश-विदेश से अयोध्या पहुंचे श्रद्धालुओं ने लगभग 4 करोड़ रुपये का नकद चढ़ावा चढ़ाया है. इसके अलावा ऑनलाइन माध्यमों से और सोने-चांदी के जेवरों के जरिए भी करोड़ों रुपये का चढ़ावा मिला है. ऐसे में माना जा रहा है कि अयोध्या देश को आर्थिक मोर्चे पर बहुत आगे ले जाने के लिए तैयार है. अयोध्या यूपी को 1 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने में अहम भूमिका निभाएगी. 

रामलला के लिए जहां देश विदेश से हजारों तोहफे आ रहे हैं. वहीं एक खास तोहफा श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यह तोहफा है नंदक खड़ग. नवी मुंबई के रहने वाले नीलेश 80 किलो और 7 फीट लंबा खड़ग (तलवार) लेकर कारसेवकपुरम आए हैं. तलवार पर सोने की परत भी चढ़ाई गई है. इसके साथ ही इस तलवार पर भगवान विष्णु के 10 अवतारों के चिन्ह भी अंकित किए गए हैं. इस यात्रा को लेकर अयोध्या पहुंचे निलेश अरुण ने कहा कि आज इस तलवार को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को समर्पित करने के लिए पहुंचे हैं. यह तलवार प्राचीन नंदन तलवार को देखकर बनाया गया है. 

राम भक्तों के लिए ट्रस्ट की तरफ से 45 स्थानों पर चल रहा भंडारा
रामलला के दर्शन करने के लिए आ रहे श्रद्धालुओं को भोजन के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है. श्रद्धालुओं के लिए खाने-पीने का इंतजाम तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से किया गया है. ट्रस्ट ने रामसेवकपुरम में एक बड़ा भंडार गृह बनाया है, जहां आटा, दाल, चावल, मसाले, सरसों का तेल, देसी घी समेत खान-पान की तमाम खाद्य सामग्रियां राम भक्तों ने भेजी हैं. पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से रोटियां बनाने और आटा गूंथने वाली पांच बड़ी मशीन भी ट्रस्ट को समर्पित की गई हैं. ट्रस्ट की तरफ से प्रभु श्री राम की नगरी के अलग-अलग स्थान पर 45 भंडारे संचालित किए जा रहे हैं, जहां प्रतिदिन दो लाख श्रद्धालुओं के लिए खाने का इंतजाम है.

अयोध्या के राम मंदिर में बृहस्पतिवार को भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी है. जिला प्रशासन ने दर्शन प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए व्यापक बंदोबस्त किए हैं. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मंदिर परिसर के बाहर आरएएफ और सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है. श्रद्धालु सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक दर्शन कर सकेंगे. मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने बताया कि दर्शन अवधि के दौरान दोपहर 12 बजे से सवा 12 बजे के बीच भगवान की आरती और भोग के लिए 15 मिनट का समय लिया जाएगा. 

Ram Mandir Darshan 3rd Day: पौष पूर्णिमा पर बड़ी संख्या में दर्शन के लिए राम मंद‍िर पहुंच रहे श्रद्धालु, 7 लाख से ज्यादा भक्तों का रिकॉर्ड आंकड़ा
Ayodhya Ram Mandir: इन राज्यों के मुख्यमंत्री भी आएंगे अयोध्या, कैबिनेट के साथ करेंगे रामलला के दर्शन
 

Trending news