UP School Time Change: यूपी में स्कूलों का टाइम बदला, भीषण गर्मी में बिलबिलाते बच्चों को मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2218610

UP School Time Change: यूपी में स्कूलों का टाइम बदला, भीषण गर्मी में बिलबिलाते बच्चों को मिलेगी राहत

UP School Time Change: यूपी में भीषण गर्मी में लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं. इसी के मदद्देनजर नर्सरी से कक्षा 12वीं तक सभी सरकारी, गैर सरकारी, प्राइवेट व मिशनरीज स्कूलों के समय में बदलाव किया है.  

UP School Time Change

UP School Time Change: उत्तर भारत में गर्मी कहर बरपाने लगी है. यूपी के कई शहरों में तापमान 42 के पार पहुंच गया है. कई जगहों पर लू चल रही है. गर्मी में सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को उठानी पड़ रही है. यही वजह है कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में कक्षा एक से कक्षा आठ तक स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव कर दिया गया है. आगरा और बलिया जिला प्रशासन ने मौसम विभाग के पूर्वानुमान को लेकर अब हीट वेव को लेकर एडवाइजरी जारी की है. इसके साथ स्कूलों के समय में भी बदलाव किया है. इससे पहले दो बजे तक स्कूलों का समय था.

जारी आदेश के अनुसार बेसिक शिक्षा अनुभाग-5 के आदेश दिनांक 24.04.2024 के माध्यम से उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन कक्षा 1 से 8 तक परिषदीय / मान्यता प्राप्त विद्यालयों के संचालन का समय परिवर्तित कर प्रातः 7.30 बजे से अपराह्न 1.00 तक सीमित कर दिया गया है.

fallback

जनपद लखनऊ में दोपहर के बढ़ते तापमान के दृष्टिगत विद्यार्थियों के हित में सभी बोर्डस के विद्यालयों हेतु कक्षा-12 तक के समस्त सरकारी गैर सरकारी / प्राइवेट विद्यालयों का समय परिवर्तित करते हुए दिनांक 25.04.2024 (पच्चीस अप्रैल 2024) से अग्रिम आदेशों तक विद्यालयों के संचालन का समय प्रातः 7:30 बजे से अधिकतम अपरान्ह 1:00 बजे तक निर्धारित किया जाता है.

इस आदेश की प्रमाणिकता को जनपद की वेबसाइट www.lucknow.nic.in पर चेक किया जा सकता है.

आगरा के डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने कहा कि अत्यधिक गर्मी को देखते हुए जिले के सभी समस्त सरकारी, गैरसरकारी, प्राइवेट और मिशनरीज समेत अन्य विद्यालय सुबह सात बजे से खुलेंगे. स्कलूों में सुबह 7 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक नर्सरी से क्लास 12वीं तक की कक्षाएं लगेंगी. 

fallback

चार लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं
जिले में नर्सरी से कक्षा 12वीं तक सभी प्रकार के 4,500 स्कूल हैं.  इनमें चार लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं हैं. 

बलिया के सभी स्कूलों का समय बदला
भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से जारी मौसम बुलेटिन के आधार पर बलिया जनपद के जिलाधाकीर रवींद्र कुमार ने कक्षा एक से कक्षा आठ तक सभी परिषदीय, सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त स्कूलों के समय में बदलाव किया है. जिले में अगले आदेश तक स्कूलों का समय सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक किया गया है. साथ ही सभी स्कूलों को ये निर्देश हैं कि ओआरएस पैकेट के साथ जरूरी दवाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए. 

बीएसए ने जारी किए आदेश
डीएम के आदेश के बाद बीएसए ने सभी स्कूलों को इस बारे में आदेश जारी कर दिया है. बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने बताया कि स्कूलों की तरफ से किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

स्कूलों का समय बदला
मौसम विभाग द्वारा जारी हुई एडवाइजरी के आधार पर बलिया में बढ़ते तापमान और छात्रों के हितों को देखते हुए क्लास 1 से आठवीं तक के सभी स्कलूों को सुबह 7.30 से 12.30 तक चलाया जाएगा. जागरुकता संदेशों को सूचना बोर्ड पर चस्पा करने के आदेश भी दिए गए हैं.

लू से हालत होगी खस्ता, बारिश के बीच कानपुर सबसे गर्म

Railway Bharti 2024: रेलवे में 4 हजार पदों पर बंपर पुलिस भर्ती, हाईस्कूल पास युवाओं के लिए भी बड़ा मौका

 

 

Trending news