Agra Metro Inauguration: पीएम मोदी ने ताजनगरी को दिया बड़ा चुनावी तोहफा, आगरा मेट्रो का किया उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2142882

Agra Metro Inauguration: पीएम मोदी ने ताजनगरी को दिया बड़ा चुनावी तोहफा, आगरा मेट्रो का किया उद्घाटन

Agra Metro Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आगरा मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. 

Agra Metro Inauguration

मनीष गुप्ता/आगरा: डबल इंजन की सरकार आगरा वासियों को अत्याधुनिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवा का तोहफा देने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Marendra Modi) बुधवार को कोलकाता से आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट (Agra Metro Rail Project) का सुबह 10 बजे वर्चुअली लोकार्पण कर दिया है. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने ताजमहल मेट्रो स्टेशन से आगरा मेट्रो को हरी झंडी दिखाई. मुख्यमंत्री ने ताजमहल मेट्रो स्टेशन से ताज ईस्ट गेट मेट्रो स्टेशन तक सफर किया. बता दें कि सीएम योगी की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट शुमार है. सात मार्च से आम जनता आगरा मेट्रो सेवा का संचालन शुरू हो जाएगा. 

इस मौके पर संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा- आगरा को आज बड़ी सोगात मिली है.पर्यटकों को बड़ी सहायता मिलेगी. पीएम मोदी के नेतृत्व में प्रदेश में विकास हो रहा है.सीएम योगी ने कहा कि बहुत दिनों से की जा रही मांग आज पूरी हो गई है.

आगरा मेट्रो रेल परियोजना पर एक नज़र
आगरा मेट्रो परियोजना की कुल लागत 8,379 करोड़ रुपये
आगरा मेट्रो के 30 किलोमीटर लंबे दो कॉरिडोर होंगे
आगरा मेट्रो में कुल 27 स्टेशन बनेंगे, जिसमें 20 एलिवेटेड और 7 भूमिगत होंगे.
प्रथम कॉरिडोर 14 किमी (ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा तक)
द्वितीय कॉरिडोर 16 किमी (आगरा कैंट स्टेशन से कालिंदी विहार तक).

आगरा मेट्रो ट्रेन की खासियतें
आगरा मेट्रो में  973 यात्री कर सकेंगे सफर
आगरा मेट्रो में बेहतरीन ब्रेक सिस्टम है। इससे विद्युत का उत्पादन होगा. 
आगरा मेट्रो ट्रेन कोच में 25 सीसीटीवी और बेहतरीन डिस्प्ले बोर्ड लगा है.
आगरा मेट्रो ट्रेन पब्लिक एड्रेस सिस्टम से लेस है.
आगरा मेट्रो का संचालन पीएसी डिपो में बने कंट्रोल रूम से होगा.
आगरा के स्थानीय शिल्प कला को मेट्रो स्टेशन पर स्थान दिया गया है.
स्टेशन पर बेहतरीन पेंटिंग की गई हैं। स्टेशन परिसर में आसपास के महत्वपूर्ण स्थानों और क्षेत्रों के नाम अंकित किए गए हैं.
सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं. एक स्टेशन पर 28 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.
सभी स्टेशनों की सुरक्षा का जिम्मा उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स (यूपी एसएसएफ) को दिया गया है.
सभी स्टेशनों पर यूपी एसएसएफ के करीब 150 जवानों की तैनाती की गई है.

कितना होगा किराया
 इसके लिए यात्रियों को 10 रुपये से 30 रुपये तक देना होगा. आगरा मेट्रो का संचालन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक होगा.

6 स्टेशनों का निर्माण कार्य पूरा -यूपीएमआरसी के उप महाप्रबंधक
यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के उप महाप्रबंधक, जनसंपर्क पंचानन मित्र ने बताया कि आगरा मेट्रो के प्रथम कॉरिडोर में कुल 14 स्टेशन हैं.जिनमें से प्रायोरिटी कॉरिडोर के 6 स्टेशनों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. जिनमें ताज पूर्वी गेट, कैप्टन शुभम गुप्ता, फतेहाबाद रोड मेट्रो स्टेशन एलिवेटेड है और ताजमहल, आगरा किला और मन:कामेश्वर मेट्रो स्टेशन भूमिगत हैं. अभी इन 6 मेट्रो स्टेशन के बीच में ही आगरा मेट्रो ट्रेन का संचालन किया जाएगा. उप महाप्रबंधक, जनसंपर्क पंचानन मित्र ने बताया कि आगरा मेट्रो के लोकार्पण को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है.

लोकार्पण समारोह के लिए ताजमहल, फतेहाबाद रोड,शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता, ताज ईस्ट गेट मेट्रो स्टेशन सहित सभी 6 मेट्रो स्टेशन को सजाया और संवारा जा रहा है. रंग- बिरंगे फूलों से मेट्रो स्टेशन, प्रवेश द्वार, मैन कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म को सजाया जा रहा है.  सभी मेट्रो स्टेशन पर आकर्षक लाइटिंग भी की जा रही है.  वहीं आगरा मेट्रो लोकार्पण समारोह का सजीव प्रसारण एलईडी के माध्यम से सभी स्टेशन पर किया जाएगा.

साहिबाबाद से मोदी नगर तक भी नमो भारत ट्रेन
यूपी के गाजियाबाद में नमो भारत ट्रेन के दूसरे खंड की शुरुआत हो गई है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 मार्च, बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से इसका उद्घाटन किया. आरआरटीएस के मुरादनगर स्टेशन पर उद्घाटन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. नमो भारत ट्रेन के दूसरे खंड के शुरू होने से रोज यात्रा करने वालों को खास फायदा होगा.आपको बता दें कि मौजूदा समय में नमो भारत ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई के बीच चल रही है. 

17 किलो मीटर के इस रूट में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपोट स्टेशन है. यहां से रोजाना करीब 2.5 हजार लोग सफर करते हैं. इसके बाद आरआरटीएस का दूसरा खंड दुहाई से मोदीनगर उत्तर स्टेशन तक भी तैयार है. इस खंड में मुरादनगर, मोदीनगर साउथ और मोदी नगर नॉर्थ स्टेशन आते हैं. पीएम मोदी के वर्चुअली उद्घाटन होने के बाद नमो भारत ट्रेन साहिबाबाद से मोदी नगर उत्तर के बीच चलने लगेगी.

Lucknow Cylinder Blast: घर में सिलेंडर ब्लास्ट में एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, धमाके से उड़ी कमरे की दीवार

Trending news