Janjatiya Vikas: इंडिया गेट पर लगेगा आदिवासी संस्कृति का मेला, भारत की विविधता को जानेंगे युवा
Advertisement
trendingNow11808859

Janjatiya Vikas: इंडिया गेट पर लगेगा आदिवासी संस्कृति का मेला, भारत की विविधता को जानेंगे युवा

Tribal Heritage of India: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को आदिवासी संस्कृति और विरासत की झलक दिखाई देगी. 5 अगस्त, 2023 को इंडिया गेट पर आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जो ज़ी मीडिया के समर्थन से संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित होगा.

 

फाइल फोटो

Janjatiya Vikas Cultural Night: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जनजातीय सशक्तिकरण हमेशा से प्राथमिकताओं में रहा है. जनजातीय सशक्तिकरण के जरिए आदिवासी संस्कृति के संरक्षण, समावेशी विकास, आजीविका, शिक्षा, स्वास्थ्य और संवेदनशीलता पर ध्यान दिया जाता है. आपको बता दें कि Zee Media के समर्थन से संस्कृति मंत्रालय द्वारा 5 अगस्त को इंडिया गेट पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. 'जनजातीय विकास' को केंद्र में रखकर आयोजित होने वाले इस महोत्सव में संपूर्ण आदिवासी समुदाय के उत्थान और सशक्तिकरण पर जोर दिया जाएगा.

आपको बता दें कि यह 360-डिग्री का अभियान अपने आप पहला ऐसा कार्यकम है जो 'जनजातीय विकास' की बात करता है. 5 अगस्त 2023 को शाम 7 बजे सेंट्रल विस्टा, इंडिया गेट पर एक जनजातीय सांस्कृतिक रात्रि का आयोजन किया जाएगा. यह एक तरह से जनजातीय समुदायों के लचीलेपन, प्रगति और समावेशी विकास का जश्न है. इस भव्य समारोह में आदिवासी संगीत, नृत्य और फैशन शो (आदिवासी पोशाक) का आयोजन होगा.

राजधानी दिल्ली में होने वाला ये महोत्सव जनजातीय समुदायों की समृद्ध संस्कृति पर जोर देने, समुदाय, जनजातीय एसएचजी, एजेंसियों और संगठनों को बड़े पैमाने पर मुख्यधारा की आबादी से जोड़ने का काम करेगा. 'जनजातीय विकास' के जारिए आदिवासी समुदायों की अनकही संघर्ष कहानियों को उजागर करने का काम किया जाएगा. इसके अलावा युवाओं को भारत को एक सांस्कृतिक समृद्ध देश बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में शिक्षित करने का प्रयास होगा. 

केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री, श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा है कि जनजातीय विकास अभियान की संकल्पना भारत के नागरिकों को समग्र सशक्तिकरण की दिशा में शामिल करने के उद्देश्य से की गई है. आदिवासी समुदाय हमारे समाज में एक अभिन्न भूमिका निभाता है, इसलिए भारत के प्रत्येक नागरिक को भारत की गौरवशाली आदिवासी विरासत और संस्कृति को अपनाने के लिए आगे आना चाहिए.

इंडियाडॉटकॉम डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड के CEO श्रीधर मिश्रा ने कहा है कि 'जनजाति विकास’ अभियान के लॉन्च के साथ, ज़ी मीडिया का लक्ष्य राष्ट्र के साथ आदिवासी समुदाय के रिश्ते को मजबूत करना है. हमने इस अनूठी पहल के लिए 360-डिग्री का दृष्टिकोण अपनाया है. इस तरह नागरिकों को भारत के जनजातीय समुदायों के लचीलेपन, प्रगति और समावेशी विकास का जश्न मनाने में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया है.

Trending news