जैसलमेर को गोल्डन सिटी क्यों कहा जाता है?

खूबसूरत जगहें

वैसे तो राजस्थान में कई सारी खूबसूरत जगहें हैं, जहां पर इंसान घूमने जा सकता है लेकिन यहां की गोल्डन सिटी यानी कि जैसलमेर की बात ही अलग है. जैसलमेर की खूबसूरती सबका मन मोह लेती है.

खूबसूरत शहर जैसलमेर

अगर आप राजस्थान घूमने जा रहे हैं तो यहां के सबसे खूबसूरत शहर जैसलमेर जरूर जाइए. जैसलमेर की जगहों की खासियतें आपको अपना दीवाना बना देंगी.

सोने की तरह चमकता

गोल्डन सिटी जैसलमेर चारों ओर से बंजर रेत और शुष्क थार रेगिस्तान से घिरी हुई है. जो कि पीली आभा लिए सोने की तरह चमकता है.

पटवों की हवेली

जैसलमेर में पटवों की हवेली की बात ही अलग है. यहां एक ही जगह पर पांच हवेलियों का ग्रुप है. इस बड़ी हवेली में 60 बालकनी हैं. इनकी नक्काशी दूर-दूर तक फेमस है.

जैसलमेर किला

जैसलमेर के किले पर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सूरज की किरणें पड़ती है. तो यह सोने के रंग की तरह चमकता है. बता दें कि जैसलमेर के किले को यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल में भी शामिल किया है.

बड़ा बाग

जैसलमेर में बड़ा बाग यहां के शाही परिवारों के मकबरे की श्रंखला है, जो कि उद्यान परिसर है. लोग इसे भी दूर दूर से देखने आते हैं.

गड़ीसर झील

यहां पर आप नाव की सवारी का शानदार और दिलकश आनंद उठा सकते हैं. भक्ति से जुड़े लोगों के लिए यहां पर कई मंदिर हैं, जहां पर आप दर्शन के लिए जा सकते हैं.

तनोट माता मंदिर

तनोट माता मंदिर का नाम दुनिया भर में प्रसिद्ध है. जानकारी के अनुसार, भारत पाकिस्तान के युद्ध के समय यहां पर कई बम गिराए गए थे लेकिन इस मंदिर को कोई भी नुकसान नहीं हुआ. तनोट माता मंदिर जैसलमेर से 118 किलोमीटर दूर है.

VIEW ALL

Read Next Story