Sawai Madhopur News: मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने राष्ट्रीय सरस क्राफ्ट मेले का किया उद्घाटन, छात्राओं को बांटी की स्कूटी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2147872

Sawai Madhopur News: मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने राष्ट्रीय सरस क्राफ्ट मेले का किया उद्घाटन, छात्राओं को बांटी की स्कूटी

Rajasthan News: कृषि उद्यानिकी एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने शुक्रवार को राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में आयोजित सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेले का उद्घाटन किया. 

Minister Kirodi Lal Meena

Sawai Madhopur News: राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद एंव ग्रामीण विकास विभाग की ओर से सवाई माधोपुर में 8 से 18 मार्च तक जिला मुख्यालय के इन्दिरा मैदान में राष्ट्रीय सरस क्राफ्ट मेला-2024 का आयोजन किया गया है, जिसका कृषि उद्यानिकी एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने शुक्रवार को फीता काटकर उद्घाटन किया. इसके बाद मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने मेले में सजाई गई विभिन्न स्टाल्स पर जाकर प्रदर्शित उत्पादों का अवलोकन किया एवं महिला सदस्यों से उत्पादों के बारे में संवाद किया. साथ ही उन्होंने राजीविका भवन निर्माण के लिए 25 लाख रुपए देने की घोषणा भी की. 

स्वयं के उत्पादों से समृद्धि प्राप्त कर महिलाएं बने आत्मनिर्भर 
इस दौरान मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेले में बने उत्पाद दुर्गा शक्ति के हाथ से बने वह सामान हैं जो किसी भी कंपनी के बने उत्पाद को पछाड़ सकते हैं. उन्होंने कहा है कि उनकी सरकार की प्रबल इच्छा है कि गांव में रहने वाली महिलाएं अपने हुनर का प्रदर्शन करें. अपने स्वयं के उत्पादों से समृद्धि प्राप्त कर स्वावलंबी तथा आत्मनिर्भर बने. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर उपस्थित महिलाओं से आग्रह किया कि वे 21 राज्यों के उत्पादों का निरीक्षण कर उनसे इस कला को सीखे और सवाई माधोपुर की महिलाओं को भी यह हुनर सीख कर यहां पर भी इसी प्रकार के उत्पादों का निर्माण कर यहां की महिलाओं को भी सशक्त करें. 

11 मेधावी छात्राओं को वितरित की स्कूटियां 
मेले में कृषि उद्यानिकी एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीना ने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर देवनारायण योजना एवं कालीबाई भील स्कूटी योजना के तहत मेधावी छात्राओं को प्रतिकात्मक रूप से 11 स्कूटियों का वितरण भी किया. बता दें कि मेले में देश के 21 राज्यों की महिला सहायता समूहों द्वारा करीब 150 स्टॉल लगाई गई. इस दौरान जिला कलेक्टर डॉ. खुशाल यादव, जिला पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता, अतिरिक्त जिला कलेक्टर जितेंद्र सिंह नरूका, एसडीएम सवाई माधोपुर अनिल चौधरी, परियोजना प्रबंधक राजीविका जयपुर श्याम सुंदर शर्मा, ब्लॉक परियोजना प्रबंधक मनोहर लाल बैरवा, नगर परिषद सभापति रमेश कुमार बैरवा, पूर्व उप सभापति राजेश गोयल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न स्वयं सहायता समूह की महिलाएं एवं आमजन मौजूद रहे. 

ये भी पढ़ें- मंत्री शेखावत का बड़ा बयान, कहा- एक दिन कांग्रेस हाशिए से भी मिट जाएगी...

Trending news