Lok Sabha Chunav 2024:चुनाव को लेकर कांग्रेस का बड़ा दावा,कहा-नहीं चला मोदी का जादू...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2227618

Lok Sabha Chunav 2024:चुनाव को लेकर कांग्रेस का बड़ा दावा,कहा-नहीं चला मोदी का जादू...

Lok Sabha Chunav 2024:राजस्थान में लोकसभा चुनाव में मतदान पिछली बार की तुलना में भले ही कम हुआ है, लेकिन भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों के नेता जीत के दावे करते हुए आपना अपना गणित बता रहे हैं.

Rajasthan Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Chunav 2024:राजस्थान में लोकसभा चुनाव में मतदान पिछली बार की तुलना में भले ही कम हुआ है, लेकिन भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों के नेता जीत के दावे करते हुए आपना अपना गणित बता रहे हैं.भाजपा नेता जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी पर मोहर लगने की बात कह रहे हैं.

वहीं कांग्रेस नेता कम मतदान को अपने पक्ष में बताकर कह रहे हैं के मोदी का जादू नहीं चला. भाजपा नेता प्रदेश की सभी 25 सीटें जीतने का दावा कर रहे हैं.हीं कांग्रेस नेता अच्छी खासी सीटें जीतने का दावा कर रहे हैं.

राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा तथा दूसरे चरण में 13 सीटों पर चुनाव हुए. पिछले चुनाव वर्ष 2019 की तुलना में कुल मिलकार राज्य की 25 सीटों पर 4.54 प्रतिशत कम मतदान हुआ. इस कम मतदान को लेकर भाजपा ने अपने केंद्रीय नेतृत्व को रिपोर्ट भेजा है कि पार्टी का मार्जिन घट सकता है लेकिन नुकसान नहीं होगा. सभी पच्चीस की पच्चीस सीटें भाजपा जीतेगी. 

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस नेता मान रहे हैं कि पार्टी को आठ से 11 सीटों पर फायदा होगा.कांग्रेस ने 8 से 11 सीटों पर बढ़त मानी है. उधर चार से पांच सीटों पर नजदीकी मामला माना है. दौसा, सवाई माधोपुर, झुंझुनूं, कोटा, भरतपुर, सीकर, जयपुर ग्रामीण आदि सीटों पर बढ़त मानी गई है. 

भाजपा तर्क देते हुए कह रही है कि कांग्रेस के कार्यकर्ता उदासीन रहे और वोट डलवाने नहीं निकले, भाजपा कार्यकर्ताओं ने वोट डलवाए. कांग्रेस नेताओं का कहना है कि भाजपा कार्यकर्ताओं की बेरूखी रही जिससे मतदान कम हुआ , कांग्रेस के कोर वोटर ही पोलिंग बूथों तक पहुंचे.इसका फायदा कांग्रेस को मिलेगा.

राज्य के जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि भाजपा का चार सौ पार का नारा पूरा होगा. राजस्थान में मैं जिन आठ लोकसभा क्षेत्रों में गया उनमें भाजपा जीत रही है. खासतौर पर नागौर में भाजपा जीत रही है, टोंक सवाई माधोपुर के मालपुरा में मुझे पचपन प्रतिशत मत मिले थे, अब साठ प्रतिशत मत मिलेंगे. भाजपा प्रत्याशी तीन लाख मतों से जीतेंगे. राजस्थान में मोदी की लहर चल रही है, हम सभी सीटें जीतेंगे चार सौ पार का लक्ष्य पार होगा. मोदी तीसरी बार पीएम बनेंगे.

उर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि प्रदेश में कोई व्यक्ति ऐसा नहीं मिला जो मोदी से नाराज हो, चाहे कांग्रेसी ही क्यों ना हो. हालांकि वोट देना उनकी मजबूरी है. लोगों में भावना है कि मोदी की गारंटी वाला काम है जो कहा है वो पूरा करेंगे . देश को 9 करोड से ज्यादा टॉयलेट दिए हैं. 

गांवों में मुंह बंद करके निकलना था, लेकिन आज हालात बदले हैं. इस बार कोटा बूंदी लोकसभा में अच्छा मतदान हुआ है. लोग जानते हैं देश को अगर सुरक्षित रख सकता है तो पीएम मोदी ही. महिलाओं और युवाओं में अपेक्षाएं थी विकसित बनेगा तो रोजगार मिलेगा. सभी 25 की 25 सीटें जीतेंगे बडे अंतर से जीतेंगे. 

राजस्थान में जब ही काम होंगे जब मोदी की सरकार बनेगी . तीन महीने में ही डबल इंजन की सरकार ने पूरे किए हैं. तीनों जिलों के लिए यमुना जल लेकर आए हैं ईआरसीपी को धरातल पर उतारा है. 32 हजार मेगावाट की बिजली राजस्थान में बना पाएंगे. उद्योग का अच्छा वातावरण बनेगा.

राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाडी ने कहा कि कांग्रेस पाटी टुकडों में बंटी पड़ी है. कांग्रेस के पास पहले तो उम्मीदवार ही नहीं थे, फिर इतने हताश थे कि पहले चरण मेगं वोट देने पोलिंग बूथ तक ही नहीं पहुंचे. 

पहले राउंड की वोटिंग देखकर हमारी पार्टी ने कार्यकर्ताओं को झोंक दिया. इसलिए मतदान बढ़ा. भाजपा तीसरी बार 25 की 25 सीटें जीतकर हैट्रिक पूरी करेगी.

कांग्रेस की पूर्व विधायक साफिया जुबेर ने कहा कि दोनों ही पार्टियों ने शानदार चुनाव लड़ा. खासकर अलवर में भाजपा के कद्दावर नेता से मुकाबला अच्छा हुआ. टीकाराम जूली ने पूरी तैयारी से चुनाव लडवाया हमारे प्रत्याशी को. अलवर में अच्छी फाइट है, कांग्रेस के पक्ष में जाएगा रिजल्ट.

यह भी पढ़ें:मरुधरा में बदलेगा मौसम का मिजाज,झमाझम बारिश के साथ गिरेगा पारा

Trending news