Rajasthan Weather Update: नौतपा की तरह तपा रही मरुधरा की गर्मी, जानें कब से मिलेगी लू से राहत?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2236409

Rajasthan Weather Update: नौतपा की तरह तपा रही मरुधरा की गर्मी, जानें कब से मिलेगी लू से राहत?

Rajasthan Weather Update: मरुधरा के कई हिस्सों में झुलसाने वाली गर्मी के चलते इंसान ही नहीं, पशु-पक्षी भी बेहाल हो रहे हैं. बीते रविवार को राजस्थान के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य रेंज 38 से 42 डिग्री रहा. वहीं, कुछ जगहों पर हीट वेव चलना भी शुरू हो गई है. कुछ हिस्सों का तापमान 42 डिग्री को भी पार कर चुका है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी के तीखे तेवर नजर आने शुरू हो गए हैं. अप्रैल के महीने में जो मौसम सुहावना बना हुआ था, वहीं, मई में लोगों के पसीने छुड़ाने पर आमादा हो गया है. प्रदेश के डेढ़ दर्जन से ज्यादा शहरों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. सूरज की तीखी किरणें लोगों को झुलसाने लगी हैं. बीते रविवार को तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आने वाले 3-4 दिनों तक मरुधरा में मौसम ऐसा ही बना रहेगा. इसके बाद कुछ हिस्सों के तापमान में बारिश के चलते गिरावट आ सकती है. 

राजस्थान में भीषण गर्मी ने अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया है. कुछ जगहों पर तापमान इतना ज्यादा हो गया है कि मानो नौतपा की शुरुआत हो गई हो. मरुधरा के कई हिस्सों में झुलसाने वाली गर्मी के चलते इंसान ही नहीं, पशु-पक्षी भी बेहाल हो रहे हैं. बीते रविवार को राजस्थान के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य रेंज 38 से 42 डिग्री रहा. वहीं, कुछ जगहों पर हीट वेव चलना भी शुरू हो गई है. कुछ हिस्सों का तापमान 42 डिग्री को भी पार कर चुका है.

छूट रहे लोगों के पसीने
एक तरफ जहां अप्रैल के महीने में एक के बाद एक एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थानवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली तो वहीं, मई का महीना शुरू होते ही लोगों के पसीने छूटने शुरू हो गए हैं. राजस्थान में चिलचिलाती-चुभती लू वाली भीषण गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार,  सीकर के फतेहपुर में 41.3, वनस्थली व करौली में 42.1, चूरू में 41.2, अलवर और पिलानी में 41.6, बाड़मेर में 41.4, जयपुर और चित्तौड़गढ़ में 40.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

7 मई को मौसम का हाल
मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, मंगलवार 7 मई को  पश्चिमी राजस्थान में कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. बीकानेर और जोधपुर संभाग में तेज लू चल सकती है. वहीं, 8 मई की बात करें तो नागौर, बाड़मेर, बारां, कोटा, जैसलमेर, जोधपुर और झुंझुनू में अलग-अलग जगहों पर लू चलने की संभावना है.

9 मई से मिल सकती है थोड़ी राहत
मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, गर्मी के भीषण रूप के बाद आने वाली 9 मई से प्रदेशवासियों को कुछ राहत मिल सकती है. बताया जा रहा है कि लू के कहर के बाद राजस्थान के जयपुर, उदयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में 9 और 10 मई को बारिश की संभावना है. इसके कारण तापमान में गिरावट आ सकती है. फिलहाल मौसम शुष्क रहेगा. वहीं, मई के अंत तक तापमान 45 डिग्री पहुंचने की संभावना है.

 

Trending news