Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2144575
photoDetails1rajasthan

महाशिवरात्रि पर इन उपायों से करें भोलेनाथ को प्रसन्न, टल सकती हैं सभी बाधाएं

Mahashivratri Ke Totke: चारों तरफ महाशिवरात्रि की धूम मची हुई है. भगवान भोलेनाथ के भक्त महाशिवरात्रि का महापर्व मनाने के लिए बड़े ही उत्साहित नजर आ रहे हैं. कहा जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन जो कोई भी सच्चे मन से भगवान भोलेनाथ की पूजा करता है, उससे उन्हें विशेष फलों की प्राप्ति होती है. जो लोग इस दिन पूरी श्रद्धा और भक्ति भाव से व्रत रखते हैं, उससे भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं हालांकि महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को प्रसन्न करने के कई उपाय बताए गए हैं, जिनसे आप अपनी जिंदगी में तरक्की के द्वार खोल सकते हैं. 

 

दीपक जलाएं

1/7
दीपक जलाएं

महाशिवरात्रि पर रात के समय किसी भी शिव मंदिर में दीपक जलाने से धन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. ऐसा जिक्र शिव पुराण में किया गया है. 

 

पारद शिवलिंग की स्थापना

2/7
पारद शिवलिंग की स्थापना

हो सके तो महाशिवरात्रि वाले दिन घर के मंदिर में पारद शिवलिंग की स्थापना करें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में खुशहाली बनी रहेगी और दरिद्रता दूर होगी. 

 

स्फटिक के शिवलिंग की पूजा

3/7
स्फटिक के शिवलिंग की पूजा

महाशिवरात्रि के दिन स्फटिक के शिवलिंग की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. इसके लिए आपको दही, घी, शहद, दूध, जल, शक्कर आदि से शिवलिंग को स्नान कराना है. इससे आपको नौकरी और व्यापार में तरक्की मिलेगी. 

ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप

4/7
ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप

महाशिवरात्रि के दिन आपको कम से कम 108 बार ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करना है. ऐसा करने से जिंदगी में आने वाले कई कष्ट अपने आप ही दूर हो जाएंगे. 

हनुमान जी का अंश अवतार

5/7
हनुमान जी का अंश अवतार

हिंदू धर्म में भगवान शिव को हनुमान जी का अंश अवतार बताया गया है. ऐसे में महाशिवरात्रि के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी कई संकट टल जाते हैं. 

सुहाग का सामान

6/7
सुहाग का सामान

महाशिवरात्रि वाले दिन अगर आप किसी सुहागन को सुहाग का सामान उपहार में देते हैं तो इससे आपके वैवाहिक जीवन में सुख समृद्धि आती है.

 

दान जरूर करें

7/7
दान जरूर करें

महाशिवरात्रि के दिन जरूरतमंदों को आवश्यकता की चीजों का दान जरूर करें. इससे आपके पाप खत्म होते हैं और पुण्य फल प्राप्ति होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)