Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से हाइट नहीं बढ़ती है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2222758

Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से हाइट नहीं बढ़ती है?

Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए जनरल नॉलेज से प्रश्न हमेशा से ही महत्वपूर्ण रहे हैं. ऐसे में GK के सवालों को याद करने का सबसे बेहतर माध्यम क्विज को कहा जा रहा है. आज हम आपके लिए Quiz के कुछ ऐसे ही सवाल लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

 

Due to deficiency of which vitamin height does not increase

General Knowledge Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए क्विज किसी वरदान से कम नहीं है. इन दिनों प्रतिभागी अपना जीके मजबूत करने के के लिए इंटरनेट पर ट्रेंडिंग क्विज के सवालों को खूब सर्च कर रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो महत्वपूर्ण परीक्षाओं में आपकी मदद कर सकते हैं.

सवाल 1 -  किस विटामिन की कमी से हाइट नहीं बढ़ती है?
जवाब 1 - नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (ncbi.nlm.nih.gov) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, छोटे या सामान्य कद वाले बच्चों में, निश्चित रूप से विटामिन डी की कमी ऊंचाई वृद्धि में गिरावट के साथ जुड़ी हुई थी, और बाहरी गतिविधि में कमी, विशेष रूप से सर्दियों के दौरान, विटामिन डी की कमी के लिए एक जोखिम कारक मानी जाती है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC9415323/#:~:text=In%20children%20with%20either%20short,factor%20for%20vitamin%20D%20deficiency.)

सवाल 2 - कागज बनाने के लिए किस पेड़ का उपयोग किया जाता है?
जवाब 2 - कागज बनाने के लिए बांस के पेड़ का उपयोग किया जाता है.

सवाल 3 - सात टापुओं का नगर किसे कहा जाता है?
जवाब 3 - मुंबई को सात टापुओं का नगर कहा जाता है.

सवाल 4 - दुनिया का सबसे ठंडा फल कौन सा है?
जवाब 4 - दुनिया का सबसे ठंडा फल 'बेल' है.

सवाल 5 - किस देश में सबसे ज्यादा शराब पी जाती है?
जवाब 5 - ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शराब पी जाती है.

सवाल 6 - भारत के कितने राज्यों के नाम में प्रदेश शब्द आता है?
जवाब 6 - भारत के राज्यों में से 5 राज्य ऐसे हैं जिनके नाम के आखिर में प्रदेश लगा हुआ है. उन पांच राज्यों के नाम जान लीजिए – उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश.

सवाल 7 - दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल कौन सा है?
जवाब 7 - सिटी मोंटेसरी स्कूल को अब तक तमाम अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है. साल 2019 में इस स्‍कूल के छात्रों की संख्या के मामले में इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्‍कूल मानते हुए इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था. इतना ही नहीं, ये स्‍कूल यूनेस्‍को से भी अवॉर्ड प्राप्‍त कर चुका है.

सवाल 8 - ऐसा कौन सा प्राणी है जिसके शरीर के अंदर 3 दिल और 9 दिमाग होते हैं?
सवाल 8 - ऑक्टोपस के शरीर में 4 दिल होते हैं.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news