New Year 2023: सूर्य देव करायेंगे 2023 का उदय , सालभर रहेगा भगवान भास्कर का प्रभाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1505036

New Year 2023: सूर्य देव करायेंगे 2023 का उदय , सालभर रहेगा भगवान भास्कर का प्रभाव

रविवार का दिन भगवान भास्कर यानी सूर्य देव का है. कहा जाता है कि साल की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा साल अच्छा बीतता है. साल 2023 का  उदय भी सूर्योदय के साथ होगा इसलिए साल 2023 में भी सूर्य का प्रभाव रहेगा. 

New Year 2023: सूर्य देव करायेंगे 2023 का उदय , सालभर रहेगा भगवान भास्कर का प्रभाव

Jaipur News: साल 2022 की विदाई और नए साल 2023 के आगमन में 4 दिन शेष हैं. इस बार नये साल की शुरुआत रविवार के दिन से शुरू हो रहा है. रविवार का दिन भगवान भास्कर यानी सूर्य देव का है. कहा जाता है कि साल की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा साल अच्छा बीतता है. साल 2023 का उदय भी सूर्योदय के साथ होगा, इसलिए साल 2023 में भी सूर्य का प्रभाव रहेगा. हिंदु शास्त्र के अनुसार  सूर्य में बहुत ऊर्जा होती है. यदि आप उगते हुए सूर्य को देखते हैं तो आपके शरीर और मन को ऊर्जा मिलती है.इस बार नए साल 2023 का आगमन शुरुआत रविवार से होगी. साल के पहले दिन भगवान भास्कर का दर्शन कर पूरे साल उर्जावान बने रहेंगे. नया साल सभी राशि के जातकों के लिए शुभदायी होगा.

पंडित राहुल वशिष्ठ ने बताया कि शिव, रवि, आनंद, सर्वार्थसिद्धि योग के साथ नए साल की शुरुआत रात 12 बजे अश्विनी नक्षत्र में होगी. नए साल के पहले दिन छह योगों में शिव योग, शश योग, सर्वार्थसिद्धि योग, सिद्धि योग और रवि योग का संयोग बन रहा है. ऐसे में नया साल सभी राशि के जातकों के लिए शुभदायी साबित होगा. नए साल का आगमन  7 साल बाद रविवार को होगा. साल का अंत भी रविवार को ही होगा. अश्विनी नक्षत्र 27 में सबसे पहला नक्षत्र है. नक्षत्र का स्वामी अश्विनी कुमार है, जिससे आगामी साल वैज्ञानिक और व्यापारिक क्षेत्र में विशेष प्रगतिदायी होगा.

वर्ष 2023 अधिकमास यानी पुरुषोत्तम मास वाला होगा. हिंदू नवसंवत्सर के हिसाब से आने वाला साल 13 महीने का होगा. जुलाई के बाद आने वाले सभी बड़े त्योहार 2022 की तुलना में 12 से 19 दिन की देरी से आएंगे. नववर्ष के पहले दिन रवि योग भी रहेगा. खरीदारी के लिए विशेष होगा. शास्त्रानुसार सूर्य सम्मान, पिता और तरक्की आदि के कारक ग्रह हैं.

ये भी पढ़ें- Gold-Silver Price Today: बदलते साल के साथ सोना-चांदी के भाव में तेजी, रेट में आया भारी बदलाव

नए साल में सुबह जल्दी उठें और स्नान के बाद तांबे के लोटे में जलकर काले तिल और लाल फूल डालें. इस जल से सूर्य को अर्घ्य अर्पित करें. सूर्य देव को जल अर्पित करने और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करने से सालभर सम्मान मिलेगा. जल अर्पित करते समय सूर्य मंत्रों का जाप करें. सूर्य मंत्र जैसे ऊँ सूर्याय नम: ऊँ खगाय नम:, ऊँ भास्कराय नम:, ऊँ रवये नम:, ऊँ भानवे नम:, ऊँ आदित्याय नम: मंत्रों का जाप करें. सभी राशि के जातकों को विशेष फलदायी और शुभ रहेगा.

Trending news