Rajasthan Weather Update: सतर्क रहें राजस्थान के इन 8 जिलों के लोग, आंधी-बारिश का अलर्ट हुआ जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2247646

Rajasthan Weather Update: सतर्क रहें राजस्थान के इन 8 जिलों के लोग, आंधी-बारिश का अलर्ट हुआ जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर ने आज 8 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो राजसमंद, सिरोही डूंगरपुर, नागौर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ में मेघगर्जन के साथ बारिश के आसार हैं. इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. बीते सोमवार 13 मई को राजस्थान के कुछ जिलों में अचानक मौसम बदला और आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि से तापमान में बदलाव हुआ. गर्म हवाएं सामान्य हुईं और मौसम सुहावना हो गया. बताया जा रहा है कि इस दौरान सकीर और माउंट आबू में बारिश के संग ओले भी गिरे. मौसम विभाग की मानें तो आज 14 मई को कुछ जगहों पर बारिश की संभावना है. 15 मई से हटवेव चलनी शुरू हो जाएगी.

मौसम केंद्र जयपुर ने आज 8 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो राजसमंद, सिरोही डूंगरपुर, नागौर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ में मेघगर्जन के साथ बारिश के आसार हैं. इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. 

हाल ही में राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ, जिसके चलते लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. बारिश के चलते कई जगहों के तापमान में गिरावट आई. वहीं, इस बीच मौसम विभाग ने 16 मई को मौसम में होने वाले तगड़ा बदलाव को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

16 मई से गर्मी की तबाही शुरू
आईएमडी ने मौसम को लेकर भविष्यवाणी की है. 16 मई से राजस्थान में हीट वेव का कहर शुरू होने वाला है. बताया जा रहा है कि इस दौरान गर्मी चरम पर होगी और लोगों को खूब परेशान करेगी. इतना ही नहीं लोगों के बीमार होने के चांस भी हैं. हेल्थ एक्सपर्टस की मानें तो 16 मई से बहुत जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलें. इस दिन से सूरज की रोशनी का सामना करना मुश्किल रहेगा. हीट स्ट्रोक का शिकार हो सकते हैं. 

आईएमडी की मानें तो 16 मई से मरुधरा में तगड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो 13 से 15 मई के बीच कुछ हिस्सों में दोपहर के बारिश के आसार हैं. वहीं, 16 मई के बाद मरुधरा का मौसम तगड़ी पलटी मारेगा. इसके चलते लोगों को खासा सतर्क रहने की आवश्यकता है.

Trending news