Mahindra: भारतीय सेना के लिए महिंद्रा ने तैयार की "स्कॉर्पियो क्लासिक", मजबूती और लुक्स हैं जबरदस्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1789844

Mahindra: भारतीय सेना के लिए महिंद्रा ने तैयार की "स्कॉर्पियो क्लासिक", मजबूती और लुक्स हैं जबरदस्त

Mahindra Scorpio Classic: महिंद्रा कंपनी ने इंडियन आर्मी के लिए स्कॉर्पियो क्लासिक (Scorpio Classic) का पहली खेप तैयार करके आर्मी को सौंप दिया है. Mahindra ने इसे विशेष रूप से Indian Army की जरूरत के हिसाब से तैयार किया है.

 

Mahindra: भारतीय सेना के लिए महिंद्रा ने तैयार की "स्कॉर्पियो क्लासिक", मजबूती और लुक्स हैं जबरदस्त

Mahindra Scorpio Classic For Indian Army : महिंद्रा ने भारतीय सेना के लिए स्कॉर्पियो क्लासिक के पहली खेप तैयार कर ली. बता दें कि इंडियन आर्मी (Indian Army) पहले से ही टाटा जेनॉन, फोर्स गुर्खा, मारुति सुजुकी जिप्सी और टाटा सफारी (Tata Safari) जैसी गाड़ियों का उपयोग कर रही है. इसके बाद स्कॉर्पियो क्लासिक के जुड़ने से भारतीय सेना की क्षमता और बढ़ेगी. बताया जा रहा है कि महिंद्रा अपने स्कॉर्पियो क्लासिक को 4x4 पॉवरट्रेन के साथ लैस करेगा. इसका मतलब है कि गाड़ी के ड्यूटी पर लगने वाला इंजन पिछली पीढ़ी का 2.2-लीटर इंजन होगा, जो लगभग 140 बीएचपी की ताकत पैदा करता था. 

स्कॉर्पियो क्लासिक के लिए महिंद्रा ने किया इंजन को अपडेट

ओपन मार्केट में बिकने वाली स्कॉर्पियो क्लासिक के लिए महिंद्रा ने इंजन को अपडेट किया है. यह अभी भी 2.2-लीटर यूनिट का है, लेकिन पिछली पीढ़ी से 55 किलोग्राम हल्का है. महिंद्रा के अनुसार, 1,000 आरपीएम से नीचे से 230 एनएम का टॉर्क मौजूद होता है. कंपनी का दावा है कि इससे इंजन के ईंधन की दक्षता 15 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी. ट्रांसमिशन भी केबल-शिफ्ट का उपयोग करती है, जिससे इंजन से पैदा होने वाले झटकों में कमी आएगी और गियर चलाने की प्रक्रिया अब सकारात्मक होगी. 

स्कॉर्पियो क्लासिक के साथ नहीं है 4x4 पॉवरट्रेन 

वहीं, ट्रांसमिशन की बात करें तो यह एक 6-स्पीड यूनिट का है, जो केवल पीछे के पहियों को चलाता है. महिंद्रा अब स्कॉर्पियो क्लासिक के साथ 4x4 पॉवरट्रेन को नहीं ऑफर कर रहा है. डीजल इंजन 130 बीएचपी की ताकत और 300 एनएम के पीक टॉर्क का उत्पादन करता है. 

स्कॉर्पियो ने सस्पेंशन सेटअप को भी किया अपग्रेड 

बताया जा रहा है कि सस्पेंशन सेटअप को भी अपग्रेड और रिट्यून किया गया है. Mahindra ने सभी चार स्ट्रट पर MTV-CL डैम्पर्स का उपयोग किया है, जो बॉडी रोल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इस SUV में अब क्रूज कंट्रोल, स्वचालित वायु नियंत्रण, कॉर्नरिंग लैंप्स, 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सनग्लास होल्डर, डायमंड पैटर्न के साथ फैब्रिक सीटें और बहुत सारी सुविधाएं शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें...

जोहान्सबर्ग में हुआ जोरदार ब्लास्ट, धमाके से हवा में उड़ गईं कारें...देखिए Video

Trending news