JEE main 2023: पिछले साल 11 तो इस बार 12 लाख से अधिक छात्रों ने किया जेईई मेन में आवेदन, 12 अप्रैल तक 10 शिफ्टों में होंगे एक्जाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1609013

JEE main 2023: पिछले साल 11 तो इस बार 12 लाख से अधिक छात्रों ने किया जेईई मेन में आवेदन, 12 अप्रैल तक 10 शिफ्टों में होंगे एक्जाम

JEE main exam 2023: जेईई मेन के एक्जाम का काउंटडाउन शुरू हो चुका है, 12 अप्रैल तक 10 शिफ्टों में एक्जाम होंगे. एक्जाम को लेकर सेंटर्स में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं, लेकिन इस बार पिछले साल के मुकाबले ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया है. आंकड़ों की मानें तो अबतक 12 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है.

 

फाइल फोटो

JEE main exam 2023: जेईई मेन में दूसरे चरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है, इस बार दूसरे चरण में काफी छात्रों ने आवेदन किया है,आपको बता दें कि पिछली बार जेईई मेन में 11 लाख छात्रों ने आवेदन किया था.

लेकिन इस बार ये आंकड़ा करीब 12 लाख से अधिक पहुंच गया है.मिली जानकारी के अनुसार अप्रैल सत्र के लिए तीन लाख 25 हजार नए आवेदन प्राप्त हुए हैं. इनमें अधिकांश छात्र जेईई मेन के पहले चरण के एक्जाम में शामिल नहीं हो पाए थे. जनवरी सेशन के लिए 9 लाख छात्रों ने आवेदन किया था. 

NTA यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अप्रैल सत्र में होने वाले एक्जाम के लिए आवेदन फॉर्म में सुधार के लिए भी इंतजाम किया है. यदि कुछ बदलाव चाह रहे हैं तो आप सुधार कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट jeemain. nta.nic.in पर जाना पड़ेगा. यह सुविधा मंगलवार तक ही है. 

6 अप्रैल से होंगे जेईई मेन के एक्जाम
आपको बता दें कि जेईई मेन के सेशन दो के एक्जाम 6 अप्रैल से शुरू होंगे.12 अप्रैल तक 10 शिफ्टों में ये एक्जाम कंडक्ट कराए जाएंगे.इसलिए एक्जाम जल्द आने वाले हैं, आप सिलेबस को कवरअप करके अपनी तैयारी में जुट जाइए. क्योंकि अब टाइम बहुत ही कम बचा है.

चार जून को होंगे जेईई एडवांस के एक्जाम
जेईई मेन के एक्जाम के बाद चार जून को जेईई एडवांस के एक्जाम होंगे. आईआईटी गोहाटी ये एक्जाम आयजित कराएगा. दोनों पेपर उसी दिन आयोजित होंगे.जिसको लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है. जेईई एडवांस 2023 शेड्यूल के अनुसार, जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 अप्रैल से शुरू हो जाएगी, जो चार मई तक चलेगी.एक्जाम के लिए एडमिट कार्ड 29 मई को जारी किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- IDBI Recruitment 2023: आईडीबीआई बैंक में असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

 

Trending news