Jaipur News: सुधांश पंत की अध्यक्षता में शासन सचिवालय में हुई सीनियर ऑफिसर्स मीटिंग, मुख्य सचिव ने दिए विभिन्न निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2251240

Jaipur News: सुधांश पंत की अध्यक्षता में शासन सचिवालय में हुई सीनियर ऑफिसर्स मीटिंग, मुख्य सचिव ने दिए विभिन्न निर्देश

Jaipur Big News: जयपुर में मुख्य सचिव सुधांश पंत गुरुवार को शासन सचिवालय में आयोजित सीनियर ऑफिसर्स मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे इस दौरान मुख्य सचिव सुधांश पंत ने अधिका​रियों को विभिन्न निर्देश दिए. सुधांश पंत कहा कि प्रदेश में आधारभूत सुविधाओं को लेकर ऐसी नीतियों, कार्यक्रमों और परियोजनाओं को आगे बढ़ाएं जिससे प्रदेश सुशासन तथा विकसित राजस्थान की दिशा में आगे बढ़े. 

Jaipur News

Jaipur Big News: राजस्थान के जयपुर में मुख्य सचिव सुधांश पंत गुरुवार को शासन सचिवालय में आयोजित सीनियर ऑफिसर्स मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे इस दौरान मुख्य सचिव सुधांश पन्त ने अधिका​रियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में आधारभूत सुविधाओं को लेकर ऐसी नीतियों, कार्यक्रमों और परियोजनाओं को आगे बढ़ाएं जिससे प्रदेश सुशासन तथा विकसित राजस्थान की दिशा में आगे बढ़े. उन्होंने अधिकारियों से आह्वान किया कि मिशन कर्मयोगी का पूरा लाभ उठाकर अपनी क्षमता में वृ​द्धि कर नवप्रवर्तनशीलता और पारदर्शिता के साथ जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरें.

उन्होंने लंबित पत्रावलियों, ई-फाइल व डाक के औसत निस्तारण समय में कमी आने पर संतोष व्यक्त किया तथा संबंधित अधिकारियों को ई-फाइल के निस्तारण समय में और सुधार हेतु निर्देशित किया. मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि इस माह के अंत तक सभी अधीनस्थ कार्यालयों, निगमों तथा स्वायत्त संस्थाओं को भी पूर्ण रूप से ऑनलाइन किया जाए.

मुख्य सचिव ने संबंधित अधिका​रियों को निर्देश दिए कि राजस्थान में वर्षा जल के संचयन, भू-जल व सतही जल स्रोतों में पानी की उपलब्धता में वृद्धि के लिए सुधारात्मक कार्य करें. साथ ही विभिन्न जागरुकता कार्यक्रमों के जरिये जल संरक्षण को जन आंदोलन बनाएं. उन्होंने निर्देश दिए कि बावड़ियों, तालाबों, बांधों आदि जल संग्रहण के स्रोतों के रखरखाव के काम आगामी मानसून से पहले ही पूरे किये जाएं. जिससे वर्षा के जल का अधिकतम संग्रह किया जा सके. उन्होंने पेयजल, पौधारोपण, जल संरक्षण, शिक्षा जैसे विषयों पर सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ कार्य करने के निर्देश दिए.

सुधांश पन्त ने पौधरोपण और उनके वितरण के लक्ष्यों को विशेष अभियान के तहत पूरा करने के लिए निर्देशित किया. उन्होंने कहा कि पौधारोपण के बाद भी लंबे समय तक उसके रखरखाव के लिए लोगों को प्रेरित करें. यह प्रयास पर्यावरण संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा. बैठक में नवीकरणीय ऊर्जा के लिए प्रस्तावित भू-नीति के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई. इस दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में अपार संभावनाएं मौजूद हैं और राजस्थान इस क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहा है. उन्होंने कहा कि इस संबंध में निवेशकों और संबंधित हितधारकों से संवाद कर उनके सुझावों को भी शामिल करें.

यह भी पढ़ें- पानी के लिए दम तोड़ रहा प्यासा अलवर! जलदाय विभाग के आश्वासन पर है जिंदा

मुख्य सचिव ने डीपीसी व सरकारी भर्ती प्रक्रियाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि जिन परीक्षाओं के परिणाम जारी हो चुके हैं उन्हें निर्वाचन आयोग से अनुमति लेकर नियुक्ति पत्र शीघ्र जारी करने के प्रयास करें. उन्होंने संपर्क पोर्टल पर परिवादों का औसत निवारण समय 50 दिवस से कम होकर 16 दिवस होने पर सराहना की साथ ही निर्देश दिए कि संपर्क पोर्टल पर दर्ज परिवादों का समयसीमा में निवारण कर आमजन को राहत प्रदान करें एवं विधानसभा से प्राप्त लंबित प्रश्नों के उत्तर जल्द भिजवाएं.

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा शुभ्रा सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव जल संसाधन अभय कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोड़ा, अतिरिक्त मुख्य सचिव सार्वजनिक निर्माण विभाग संदीप वर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन श्रेया गुहा तथा सम्बंधित विभागों के प्रमुख शासन सचिव, शासन सचिव अधिकारी मौजूद रहे.

Trending news