तीन नई पुलिस रेंज बनाई, नहीं खोले ACB DIG कार्यालय, कैसे तेज हो भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2240514

तीन नई पुलिस रेंज बनाई, नहीं खोले ACB DIG कार्यालय, कैसे तेज हो भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई?

Jaipur News: राजस्थान में भ्रष्टाचारियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई के लिए प्रदेश की सभी रेंजों पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के डीआईजी एवं एसपी कार्यालय चल रहे हैं. इस बीच राज्य सरकार ने पिछले साल 7 अगस्त 2023 को नोटिफिकेशन जारी कर तीन नई पुलिस रेंज बना दी. इनमें सीकर, पाली और बांसवाड़ा में तीन नई पुलिस रेंज बनाई गई है.

jaipur news

Jaipur News: राज्य में नए जिले बनें तो पुलिस की पकड़ मजबूत करने के लिए तीन नई पुलिस रेंज बना दी गई. पुलिस रेंज बन गई लेकिन एसीबी के डीआईजी-एसपी कार्यालय नहीं खोले गए. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई कैसे तेज हो पाएगी. एसीबी मुख्यालय ने तीनों नई रेंज पर एसीबी डीआईजी कार्यालय खोलने के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा है. .

राजस्थान में भ्रष्टाचारियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई के लिए प्रदेश की सभी रेंजों पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के डीआईजी एवं एसपी कार्यालय चल रहे हैं. इस बीच राज्य सरकार ने पिछले साल 7 अगस्त 2023 को नोटिफिकेशन जारी कर तीन नई पुलिस रेंज बना दी. इनमें सीकर, पाली और बांसवाड़ा में तीन नई पुलिस रेंज बनाई गई है. पुलिस कार्यालय स्थापित होने के बावजूद अभी तक एसीबी डीआईजी और एसपी के कार्यालय स्थापित नहीं किए. इससे भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई के लिए ठीक प्रकार से समन्वय एवं त्वरित कार्रवाई में बाधा उत्पन्न हो रही है. इसे ध्यान में रखते हुए हाल ही भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो मुख्यालय की ओर से राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा है.

भाजपा के राजस्थान संकल्प पत्र में भी किया वादा
भाजपा ने विधानसभा चुनाव से पहले जारी किए अपने राजस्थान संकल्प पत्र 2023 के बिन्दु संख्या 5.13 में इसका उल्लेख किया है. प्रदेश में पारदर्शी एवं भ्रष्टाचार उन्मूलन के लिए प्रभावी कार्रवाई को ध्यान में रखकर प्रत्येक संभाग में एंटी करप्शन यूनिट की स्थापना की जानी है. जिससे भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के कार्य का रेंज स्तर पर प्रभावी पर्यवेक्षण किया जा सके.एसीबी मुख्यालय की ओर से सरकार को भेजे प्रस्ताव में भाजपा के इस संकल्प पत्र का हवाला देकर याद दिला गया गया है. यह बात भी सही है कि राजस्थान की भजनलाल सरकार ने सत्ता में आते ही कहा था कि संकल्प पत्र को सरकार का नीतिगत दस्तावेज मान लिया है.

नई पुलिस रेंज में एसीबी कार्यालय से यह आएगा वित्तीय भार 
प्रस्ताव में तीन नई रेंज में एसीबी कार्यालय स्थापित किए जाने पर होने वाले खर्च का भी प्रस्ताव में ब्यौरा दिया गया है. प्रस्ताव में कहा गया है कि तीनों रेंज के लिए डीआईजी या एसपी के एक एक पद, पुलिस इंस्पेक्टर, सब इंस्पेकट एक-एक पद तथा एएसआई के दो दो पद सहित 24 पद सृजित करने की मांग की है. इनमें प्रारंभ में भवन किराए सहित अन्य कार्याें के लिए 24 पद मांगे गए हैं. इसी तरह मोटरसाइकिल, चार पहिया वाहन सहित अन्य उपकरणों और संसाधनों पर करीब 50 लाख रुपए का खर्च बताया गया है. तीनाें नई रेंज कार्यालय स्थापित करने पर प्रत्येक रेंज पर वित्तीय भार 3 करोड़ 37 लाख 28 हजार रुपए का बताया गया है. तीनों रेंजो की स्थापना पर कुल वित्तीय भार 1011.84 लाख रुपए सम्भावित है.

Trending news