Jaipur News: सोनी अस्पताल ब्लड बैंक में मिली अनियमितता, चिकित्सा विभाग ने नोटिस जारी कर मांगा जवाब
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2253541

Jaipur News: सोनी अस्पताल ब्लड बैंक में मिली अनियमितता, चिकित्सा विभाग ने नोटिस जारी कर मांगा जवाब

Jaipur News: सोनी अस्पताल के ब्लड बैंक में अनियमितताएं पाए जाने पर अस्पताल को नोटिस जारी किया गया है. चिकित्सा विभाग ने नोटिस जारी कर अस्पताल से तीन दिन में स्पष्टीकरण देने को कहा है. 

Jaipur News Zee Rajasthan

Rajasthan News: जेके लोन अस्पताल के ब्लड बैंक से प्लाज्मा चोरी मामले में एक निजी अस्पताल की भूमिका की सूचना मिली. इस पर सरकार की ओर से बनाई गई कमेटी ने सोनी अस्पताल के ब्लड बैंक का भी निरीक्षण किया, जहां पर अनियमितताएं मिलने पर टोंक रोड स्थित सोनी अस्पताल को नोटिस जारी किया गया है. चिकित्सा विभाग ने नोटिस जारी कर अस्पताल से तीन दिन में स्पष्टीकरण देने को कहा है. चिकित्सा एसीएस शुभ्रा सिंह ने कहा कि अस्पताल के विरूद्ध मिली शिकायतों पर कार्रवाई भी की जाएगी. सरकार की ओर से जेके लोन अस्पताल में ब्लड बैंक से प्लाज्मा चोरी का मामला सामने आने के बाद चार सदस्यीय जांच कमेटी बनाई थी. कमेटी ने अपनी रिपोर्ट चिकित्सा विभाग को सौंप दी है.

जयपुरिया एवं एसएमएस अस्पताल के ब्लड बैंकों का निरीक्षण
सरकार की ओर से बनाई गई जांच कमेटी ने जयपुरिया अस्पताल और एसएमएस अस्पताल के ब्लड बैंकों का भी निरीक्षण किया, जहां पर व्यवस्थाएं ठीक पाई गई. जांच कमेटी में अतिरिक्त निदेशक अस्पताल प्रशासन डॉ. सुशील कुमार परमार, उप वित्तीय सलाहकार सुरेश चंद जैन, अतिरिक्त निदेशक एड्स कंट्रोल सोसायटी डॉ. केसरी सिंह शेखावत एवं औषधि नियंत्रक प्रथम डॉ. अजय फाटक शामिल थे. फाटक ने कहा कि सोनी अस्पताल में कई तकनीकी और स्टाफ संबंधित खामियां मिली है, जिसको लेकर नोटिस जारी किया गया है.

ब्लड ट्रांसफ्यूजन सर्विसेज अनुभाग की होगी स्थापना
चिकित्सा एसीएस शुभ्रा सिंह ने कहा कि ब्लड बैंकों के सुचारू संचालन के लिए जन स्वास्थ्य निदेशक के अधीन ब्लड ट्रांसफ्यूजन सर्विसेज अनुभाग की स्थापना की जाएगी. यह अनुभाग प्रदेश में औषधि नियंत्रण विभाग के साथ समन्वय कर ब्लड बैंक से संबंधित समस्त कार्यों में पारदर्शिता और नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित करेगा. रोगियों को बिना किसी परेशानी के रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है. इसके लिए ब्लड ट्रांसफ्यूजन तंत्र को सुदृढ़ किया जाएगा. ब्लड बैंक से संबंधित सभी चिकित्सकों को एवं पैरामेडिकल स्टाफ को नियमित प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा. सभी ब्लड बैंकों के निरीक्षण के लिए जोनल टीमों का गठन किया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि नियमित अंतराल पर इनका निरीक्षण हो. अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि चिकित्सा विभाग द्वारा ब्लड बैंकों में बेहतर विजिलेंस के लिए ऑनलाइन सॉफ्टवेयर तैयार करवाया जाएगा, जिसमें बार कोड आधारित इन्वेंट्री मैनेजमेंट एवं सप्लाई सिस्टम होगा. इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से ब्लड बैंकों की रियल टाइम मॉनिटरिंग हो सकेगी.

रिपोर्टर- भरत राज चौधरी

ये भी पढ़ें-अज्ञात कारणों से बाड़े में लगी आग,कई घंटों की मशक्कत के बाद भी नहीं पाया जा सका काबू

Trending news