Jaipur News: राजस्थान रोडवेज में अब बस चलाने को भी स्टाफ नहीं!चालक-परिचालक के बड़ी संख्या में पद खाली
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2256482

Jaipur News: राजस्थान रोडवेज में अब बस चलाने को भी स्टाफ नहीं!चालक-परिचालक के बड़ी संख्या में पद खाली

Jaipur News: रोडवेज प्रशासन के पास अब न तो अधिकारी-कर्मचारी हैं और ना ही बसें. ऐसे में जनता को सही मायनों में सुविधा कैसे मिले, यह सवाल इन दिनों रोडवेज प्रबंधन के लिए गले की फांस बना हुआ है. 

symbolic picture

Jaipur News: राजस्थान रोडवेज प्रशासन के पास बसों की कमी तो है ही, अब स्टाफ की कमी भी सामने आने लगी है. चालक-परिचालकों के लगातार रिटायर होने और नए कर्मचारियों की भर्ती नहीं किए जाने से स्टाफ की कमी देखी जा रही है. ऐसे में अब रोडवेज प्रशासन मुख्यालय स्तर से कार्मिकों का रेशनलाइजेशन करेगा. 

रोडवेज प्रशासन के पास अब न तो अधिकारी-कर्मचारी हैं और ना ही बसें. ऐसे में जनता को सही मायनों में सुविधा कैसे मिले, यह सवाल इन दिनों रोडवेज प्रबंधन के लिए गले की फांस बना हुआ है. 

दरअसल रोडवेज वर्तमान में करीब 6300 करोड़ रुपए के घाटे में चल रही है. रोडवेज में अधिकारियों और कर्मचारियों के कुल 22 हजार 411 पद स्वीकृत हैं, लेकिन इनमें से वर्तमान में केवल 11200 पदों पर कार्मिक कार्यरत हैं. ऐसे में वर्तमान में 11000 पद रिक्त चल रहे हैं. रिक्त पदों के चलते बसों का संचालन भी प्रभावित हो रहा है.

कई डिपो में कर्मचारियों की कमी तो है ही, अनुबंध पर लिए जाने वाले चालक और बस सारथियों की कमी भी देखने को मिल रही है. स्टाफ की कमी को देखते हुए रोडवेज प्रशासन ने पिछली सरकार के दौरान जून 2023 में 5200 पदों पर भर्ती करने के लिए सरकार से अनुमति मांगी थी, जो कि वित्त विभाग के स्तर से नहीं मिल सकी है. रोडवेज के बेड़े में करीब 4500 बसें होनी चाहिए. लेकिन वर्तमान में 2684 बसें ही उपलब्ध हैं. इनमें से भी 1317 बसें कंडम हो चुकी हैं और करीब 1367 बसें ही यही मायनों में संचालन योग्य हैं. 

 प्रशासनिक अधिकारी व सुरक्षा प्रहरी एक भी नहीं!

- रोडवेज में प्रशासनिक अधिकारियों के 42 पद स्वीकृत, एक भी नहीं

- अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी के 112 पदों में से केवल 7 ही कार्यरत

- कार्यकारी निदेशक के 3, महाप्रबंधक के 2, संयुक्त महाप्रबंधक के 5 पद रिक्त

- अधिशाषी अभियंता के 2, संभाग प्रबंधक के 12, भंडार नियंत्रक के 2 पद रिक्त

- सहायक यांत्रिक अभियंता के 19, अतिरिक्त निजी सचिव के 15 पद रिक्त

- आगार प्रबंधक के 4, कनिष्ठ अभियंता के 167, सहायक आगार प्रबंधक के 126 पद रिक्त

- सहायक प्रशासनिक अधिकारी के 191, कनिष्ठ लेखाकार के 230 पद रिक्त

- एटीआई के 253, उप भंडार निरीक्षक के 121, आर्टिजन ग्रेड प्रथम के 666 पद रिक्त

- एलडीसी के 369, आर्टिजन ग्रेड द्वितीय के 922 पद रिक्त

- आर्टिजन ग्रेड तृतीय के 1816, सुरक्षा प्रहरी के 300 पद रिक्त

- परिचालक के कुल 7017 पदों में से 3027 पद रिक्त

- चालक के 6212 कुल स्वीकृत पदों में से 1846 पद खाली

रोडवेज की बैठकों में पिछले दिनों कई डिपो के मुख्य प्रबंधकों ने स्टाफ की कमी की बात कही है. खासतौर पर चालक-परिचालकों की कमी के चलते बसों का संचालन भी प्रभावित हो रहा है. कार्मिकों की कमी को देखते हुए रोडवेज में विभागाध्यक्ष स्तर से सभी डिपो में स्टाफ रेशनलाइजेशन किया जाएगा.

दरअसल पिछले दिनों चूरू सहित कई डिपो में प्रबंधन ने पर्याप्त परिचालक व बस सारथी नहीं होने की बात कही थी. इसके चलते रोडवेज बसों का संचालन भी प्रभावित हो रहा है. रिक्त पदों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रोडवेज प्रशासन अनुबंध पर चालक और परिचालकों की नियुक्ति कर रहा है. हालांकि इसके बावजूद कई डिपो में स्थिति खराब हैं.

Trending news