Health Tips: जरा सी अलसी रखेगी आपको निरोगी, डाइट में शामिल करने से होंगे ये फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1805838

Health Tips: जरा सी अलसी रखेगी आपको निरोगी, डाइट में शामिल करने से होंगे ये फायदे

Health Tips: अलसी का सेवन करने से आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं. अलसी का तेल कई लोग अपने डाइट में भी शामिल करते हैं. वहीं इसका सेवन पाउडर बनाकर भी किया जा सकता है.

अलसी खाने के फायदे

Health Tips: अलसी खाने से शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं. खासतौर पर महिलाओं के लिए अलसी के बीज काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. यहां आपको अलसी खाने से जुडे़ फायदों की जानकारी देते हैं.

आयुर्वेद की माने तो अलसी का महत्वपूर्ण स्थान है. अलसी के बारीक और चमकदार बीजों में सेहत के जुड़े कई बड़े राज छुपे हुए होते हैं. अलसी का इस्तेमाल बीज, पाउडर और तेल की फॉर्म में जरूरत के अनुसार किया जा सकता है.

हार्ट को अलसी रखती है फायदेमंद

ओमेगा 3 फैटी एसिड अलसी में पाया जाता है. इस वजह से शरीर को एक या दो नहीं बल्कि कई तरह के फायदे होते हैं. अलसी की वजह से हार्ट को सेहतमंद रखने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं अलसी का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ने से रोका जा सकता है. इसके अलावा अलसी का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन भी नियमित होता है.

अलसी खाने से कब्ज से मिलेगी राहत

अलसी का सेवन भूनकर या किसी भी तरह किया जा सकता है. वहीं कुछ लोग खाने में अलसी का तेल भी इस्तेमाल करते हैं. दूसरी ओर अलसी के बीज में फाइबर होता है. जिसकी वजह से पाचनतंत्र दुरूस्त रखने में मदद मिलती है.  वहीं अगर अलसी का रोजाना इस्तेमाल किया जाए तो खाना आसानी से पचने लगता है. साथ ही अलसी के सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है.

वजन घटाने में अलसी मददगार

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अलसी को खाने से बार बार भूख लगने की समस्या से छुटकारा मिलता है और इसी वजह से वजन घटाने में भी मदद मिलती है.आप अलसी को पकी हुई सब्जियों में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. (ये खबर मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर है. किसी भी निर्णय को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ये भी पढ़ें- राजस्थान ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव, IAS-IPS-RAS के बाद 53 RPS का भी हुआ तबादला

ये भी पढ़ें- 9 अगस्त को राहुल गांधी की बांसवाड़ा मानगढ़ धाम में होगी सभा, डोटासरा बोले- कांग्रेस की सरकार बनना तय

Trending news