Haj Yatra 2024 के लिए आवेदन नंबर जारी, जयपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट्स होंगी रवाना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2017199

Haj Yatra 2024 के लिए आवेदन नंबर जारी, जयपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट्स होंगी रवाना

Haj Yatra 2024: राजस्थान में हज यात्रा-2024 के लिए यात्रियों के आवेदन नंबर जारी हो गए हैं. इस बार हज के लिए जयपुर एयरपोर्ट से ही फ्लाइट्स रवाना होंगी. 

Haj Yatra 2024 के लिए आवेदन नंबर जारी, जयपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट्स होंगी रवाना

Haj Yatra 2024: हज यात्रा-2024 पर जाने वाले हज यात्रियों के आवेदन के कवर नंबर जारी किए गए हैं. राजस्थान स्टेट हज कमेटी के चेयरमैन अमीन कागजी ने राजस्थान से हज यात्रा 2024 पर जाने वाले हज यात्रियों के द्वारा किए गए. 

आवेदन के आज कवर नंबर जारी किया गया. इस मौके पर सीनियर सदस्य हाजी शाहिद मोहम्मद मौजूद थे. हाजी शाहिद मोहम्मद ने बताया कि हज यात्रा 2024 का पहला कवर नंबर शकीलुद्दीन जयपुर निवासी को जारी किया गया. 

यह भी पढ़ेंः सभी लोगों को दिलवाएं भारत विकसित यात्रा शिविरों का लाभ- CM भजन लाल शर्मा

पहला कवर नंबर जो RJF-1- 0 है. हाजी शाहिद ने बताया कि इस बार जयपुर एयरपोर्ट से ही फ्लाइट्स हज यात्रा-2024 के लिए रवाना होगी. हज यात्रा 2024  के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 20 दिसंबर है. राजस्थान हज कमेटी के अध्यक्ष अमीन कागजी ने सेंट्रल हज कमेटी मुंबई से हज आवेदन की तिथि और बढाने की मांग की है.

हाजी शाहिद मोहम्मद ने बताया कि राजस्थान से हज यात्रा-2024 के लिये अब तक 1090 आवेदन किए गए है, जिसमे 70 वर्ष की आयु वाले 49 लोग और बगेर मेहरम की 24 आवेदन प्राप्त हुए है. सभी आवेदन करने वालों के कवर नंबर का मैसेज आवेदकों के मोबाइल पर आएंगे. हज आवेदन भरने का काम राजस्थान हज हाऊस करबला में भी सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक किया जा रहा है. 

क्या है हज यात्रा 
इस्लाम धर्म में हज यात्रा को काफी पवित्र माना जाता है. वहीं, इस्लाम को मानने वाले लोगों की इच्छा होती है कि वह अपनी लाइफ में एक बार हज की यात्रा जरूर करें. कहा जाता है कि इस्लाम के 5 फर्ज हैं, जिसमें एक हज यात्रा है. अन्य चार फर्ज कलमा, रोजा, नमाज और जकात हैं. 

इस्लाम को मानने वाले एक्सपर्ट्स के मुताबिक, साल 628 में पहली बार पैगंबर मोहम्मद ने अपने 1400 अनुयायियों के साथ मिलकर एक यात्रा शुरू की थी, जो इस्लाम मानने वाले लोगों के लिए पहली यात्रा थी. बताया जाता है कि इस यात्रा के दौरान ही पैगंबर इब्राहिम की इस्लामिक परंपराओं को फिर से स्थापित किया गया, जिसके बाद इसे हज कहा जाने लगा था. इस यात्रा में 5 दिन लगते हैं. इस यात्रा के लिए हर साल लाखों लोग सऊदी अरब के मक्का में हज के लिए जाते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Churu News: स्कार्पियो और ट्रक की भिड़ंत, हादसे में तीन की मौत, दो घायल

 

 

Trending news