Aadhaar Card Update: जन्मतिथि के लिए आधार कार्ड अब मान्य नहीं, UIDAI ने उठाया बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2019597

Aadhaar Card Update: जन्मतिथि के लिए आधार कार्ड अब मान्य नहीं, UIDAI ने उठाया बड़ा कदम

Aadhaar Card Update: आपका अधार अपडेट हो रहा है. आधार कार्ड में फर्जीवाड़े पर रोक के लिए   UIDAI ने बड़ा कदम उठाया है. 
अब आधार कार्ड अब जन्म तिथि का प्रमाण नहीं होगा.

फाइल फोटो.

Aadhaar Card Update:  आधार कार्ड को लेकर इन दिनों चर्चा जारी है. बता दें कि UIDAI ने आधार कार्ड पर बदलाव किया है.इस नए बदलाव के मुताबिक आधार कार्ड अब जन्म तिथि का प्रमाण नहीं होगा.जन्मतिथि के लिए आधार कार्ड अब मान्य नहीं है. इसके लिए बर्थ सर्टिफिकेट जरूरी होगा. इसी माह से नया नियम लागू होगा.

 UIDAI ने उठाया कदम

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए उठाया UIDAI ने कदम.इसकी सूचना आधार कार्ड पर भी अंकित की जा रही.नया आधार कार्ड डाउनलोड करेंगे तो लिखा हुआ आएगा.

जन्म प्रमाणपत्र देना अनिवार्य होगा

यह नई व्यवस्था इसी माह से लागू हो गई है. इसे भारतीय विशिष्ट पहचान पत्र (यूआईएडीएआई) ने शुरू किया है. यह कदम आधार में जन्म दिनांक में संशोधन कराकर तारीख, महीना, वर्ष बदलकर होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए उठाया गया है. आधार कार्ड अब जन्म तिथि का प्रमाण नहीं होगा.कहीं आपको जन्म तिथि का प्रमाण देना है, तो जन्म प्रमाणपत्र देना अनिवार्य होगा. आधार कार्ड बनाने वाली संस्था ने एक दिसंबर से यह बदलाव कर दिया है. सूचना आधार कार्ड पर भी अंकित की जा रही है.

बता दें कि आधार कार्ड आम आदमी का एक जरूरी पहचान पत्र है. साथ ही यह एक ऐसा दस्तावेज है, जो हर जगह प्रयोग किया जाता है. इसलिए आधार कार्ड में होने बदलाव से सबको अवेयर रहना चाहिए. सबसे खास बात ये है कि यदि आपके आधार कार्ड में कोई करेक्शन है तो आप ये संशोधन और सुधार आनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं. 

इसके लिए आपको आधार सेंटर पर जानें की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें- इस शख्स को पहले से पता था भजनलाल शर्मा ही बनेंगे राजस्थान के CM? नाम घोषित होने से पहले ही दे दी थी बधाई

Rajasthan Weather Update: कड़ाके की ठंड से छूटेगी धूजणी, राजस्थान में जल्द ही बारिश होने आसार!

 

Trending news