सर्दी में खांसी-जुकाम से बचने के लिए खाएं ये 5 सब्जी!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2086506

सर्दी में खांसी-जुकाम से बचने के लिए खाएं ये 5 सब्जी!

Health News: सर्दी के मौसम में बहुत सारे फल और सब्जियों आती है, जिससे आप अपने शरीर को हेल्दी बनाए रख सकते हैं. साथ ही रोगों से बचे रह सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको 5 सब्जियों के बारे में बताने जा रहे है, जिसके सेवन से आप सर्दी में खांसी-जुकाम और फ्लू से बचे रह सकते हैं. 

सर्दी में खांसी-जुकाम से बचने के लिए खाएं ये 5 सब्जी!

Health News: ठंड के मौसम को खुद का बीमारियों से बचाना बहुत जरूरी है. इसके लिए गर्म कपड़े पहनने के साथ अपनी डाइट का ख्याल रखान भी बहुत जरूरी है क्योंकि खाने-पीने का सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है. सर्दी के मौसम में ठंडे फूड्स से दूर रहने की सलाह दी जाती है. 

सर्दी के मौसम में हमारी बॉडी का मेटाबॉलिक रेट स्लो हो जाता है, जिससे पाचन तंत्र पर असर होता है. इसके चलते अपने खाने-पीने का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में सर्दियों में ठंडी चीजों का सेवन ना करें और गर्म फूड्स खाएं. 

इसके अलावा जंक फूड्स के सेवन से भी बचें क्योंकि इनको इस मौसम में खाने से जल्दी बीमार हो सकते हैं. इस मौसम में हरी सब्जियां और मौसमी फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए. इसके साथ ही अदरक, लहसुन, शहद, नींबू जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें. सर्दी-जुकाम से बचने के लिए रात को दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पिएं. इससे आपकी इम्यूनिटी को मजबूती मिलेगी. 

खाएं ये 5 सब्जियां 

सर्दी के मौसम में पालक को सुपरफूड कहा गया है क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. पालक में विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम होता है. इसके सेवन से आप सर्दी में हेल्दी रह सकते हैं. आप पालक का जूस या सूप बनाकर पिएं. 
 
ठंड में गाजर का सेवन करना फायदेमंद है क्योंकि इसमें बीटा-कैरोटीन होता है, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. सर्दियों में गाजर खाने आप मौसमी फ्लू से बच सकते है. इसके साथ ही गाजर खाने से आंखे तेज, दिमाग  दुरुस्त और खून साफ होता है. 

सर्दियों में हरी मटर खाना सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है. हरी मटर में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और जिंक  पाया जाता है. इसमें तमाम विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं. इसके अलावा हरी मटर में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं. 

सर्दियों में मूली एक सुपरफूड की तरह काम करता है. मूली में विटामिन बी और विटामिन सी समेत पोटेशियम पाया जाता है. मूली का सेवन करने से लिवर फंक्शन बूस्ट होता है. साथ ही किडनी और लिवर साफ करती है. 

सर्दी के मौसम में हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और प्लांट कंपाउंड पाए जाते हैं. इस सब्जी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपको बीमारियों से बचाते हैं. 

यह भी पढ़ेंः रोजाना पिएं ये लाल जूस, इन 6 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

यह भी पढ़ेंः हनीमून के लिए बेस्ट हैं राजस्थान की ये जगह, देखें तस्वीरें

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी नहीं है, जिसकी जी राजस्थान पुष्टि नहीं करता है) 

Trending news