Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2103352
photoDetails1rajasthan

खाली पेट भीगी मूंगफली खाने से होते हैं ये दमदार फायदे, रोज करें सेवन

Soaked Peanuts Side Effects: कई लोग ऐसे होते हैं, जो की सुबह सवेरे उठने के बाद भीगे चने या फिर भीगी मूंगफली खाते हैं. कुछ लोग भीगी काजू बादाम भी खाते हैं लेकिन आज आपको बताएंगे कि अगर आप सुबह सवेरे खाली पेट भीगी मूंगफली खाते हैं तो इससे आपके शरीर को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं. भीगी मूंगफली में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं. मूंगफली को रात भर भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से शरीर को तगड़े फायदे पहुंचते हैं. मूंगफली में आयरन, पोटेशियम, प्रोटीन, विटामिन B6 और मैग्नीशियम समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि शरीर को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं. 

 

कब्ज और पेट दर्द से राहत

1/5
कब्ज और पेट दर्द से राहत

जो लोग सुबह सवेरे खाली पेट भीगी मूंगफली खाते हैं, उससे उन्हें एसिडिटी और गैस जैसी पेट से जुड़ी दिक्कतें नहीं होती है और उनका डाइजेशन सिस्टम बेहतर होता है. मूंगफली में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो की कब्ज और पेट दर्द से राहत दिलाता है. 

हार्ट अटैक के खतरे को कम

2/5
हार्ट अटैक के खतरे को कम

दिल की सेहत का ध्यान रखने के लिए भीगी हुई मूंगफली काफी लाभदायक होती है. इसके नियमित सेवन से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. मूंगफली में पाया जाने वाला पोटेशियम हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है. 

 

हड्डियों में मजबूती

3/5
हड्डियों में मजबूती

जो लोग हर रोज सुबह खाली पेट मूंगफली खाते हैं, उससे उनकी हड्डियों में मजबूती आती है. मूंगफली में मैग्निशियम, कैल्शियम और विटामिन B6 जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो की हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं. जो लोग भीगी मूंगफली खाते हैं, उससे उन्हें जोड़ों के दर्द से भी काफी आराम मिलता है. 

स्किन हो हेल्दी

4/5
स्किन हो हेल्दी

स्किन के लिए भीगी मूंगफली काफी लाभदायक मानी जाती है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गोल्ड पाए जाते हैं, जो कि स्किन की खूबसूरती को बरकरार रखने में मदद करते हैं. 

कैसे भिगोएं

5/5
कैसे भिगोएं

अगर आप भी भीगी मूंगफली खाना चाहते हैं तो आपको रात में सोने से पहले करीब एक कप पानी लेकर के उसमें मूंगफली छीलकर भिगो देनी है. इसके बाद सुबह उठने के बाद खाली पेट इनका सेवन करना चाहिए.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.