Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2101586
photoDetails1rajasthan

रोज खाएं केवल एक मुट्ठी अखरोट, इतनी बीमारियों में मिलेगी राहत!

Benefits of Eating Walnuts: स्वस्थ रहने के लिए लोग अलग-अलग तरह के फूड्स का सेवन करते हैं. लोग न केवल अपनी डाइट पर ध्यान देते हैं बल्कि सप्लीमेंट्री फूड यानी की विटामिन की गोलियां, फल-दूध या फिर ड्राई फ्रूट्स भी खाते रहते हैं. ड्राई फ्रूट्स में ज्यादातर लोगों को अखरोट पसंद होता है. अखरोट में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन B6, कैल्शियम, वसा, प्रोटीन और कैलोरी समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि कई तरह की बीमारियों को दूर करने में सहायक माने जाते हैं. 

 

सेहत के लिए वरदान

1/5
सेहत के लिए वरदान

अखरोट सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं और इसके सेवन से डायबिटीज समेत दिल की बीमारियों में काफी राहत मिलती है. हृदय से जुड़ी बीमारियों के लिए यह रामबाण माना जाता है. जो लोग प्रतिदिन केवल एक मुट्ठी भर अखरोट का सेवन करते हैं, उससे उनके शरीर को कई फायदे मिलते हैं, चलिए बताते हैं- 

 

दिल के रोगियों के लिए लाभदायक

2/5
दिल के रोगियों के लिए लाभदायक

रोजाना केवल एक मुट्ठी अखरोट खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं. इसके साथ सूजन 11.5% तक कम हो जाती है. अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जिसका सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता मिलती है. यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. इससे दिल स्वस्थ रहता है.  इसके सेवन से अस्थमा के रोगियों को भी आराम मिलता है. 

 

दिमाग बढ़ाए

3/5
दिमाग बढ़ाए

दिमाग की ताकत को तेज करने के लिए अखरोट हमेशा से ही लाभदायक माना जाता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, इससे दिमाग तेज होता है. तनाव से राहत मिलती है. इसके साथ याददाश्त को तेज करने में भी काफी मदद मिलती है. 

कब्ज की दिक्कत करे दूर

4/5
कब्ज की दिक्कत करे दूर

अगर किसी को कब्ज अपच की शिकायत रहती है तो उसे हर रोज अखरोट जरूर खाना चाहिए. इससे पाचन शक्ति ठीक होती है. इसमें पाए जाने वाले फाइबर कब्ज को खत्म करने का काम करते हैं. डेली डाइट में से जरूर शामिल करना चाहिए. 

हड्डियां करे मजबूत

5/5
हड्डियां करे मजबूत

अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है, जो की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी को पूरा करने में अखरोट का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.