Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2087595
photoDetails1rajasthan

रोज चबाएं इस चीज 1 पत्ता, मिलेंगे चमत्कारी फायदे!

Health News: भारत में काफी लोग पान का सेवन करते हैं. ऐसे तो पान खाना बुरी आदत होती है, लेकिन पान खाने से बहुत से फायदे भी होते हैं. पान की पत्तियों में कई तरह के पोषक पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. पान के पत्ते में टैनिन, प्रोपेन, एल्केलॉयड और फिनाइल होता है, जो बॉडी के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

वजन कंट्रोल

1/5
वजन कंट्रोल

पान के पत्ते खान से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. इसको चबाने से मोटापा और वजन दोनों कम होने लगता है. इसके अलावा सर्दी, एलर्जी, सिरदर्द होने पर भी आप पान के पत्ते में शहद मिलाकर खा सकते हैं. इससे आपको आराम मिलेगा.

छाती में जकड़न और फेफड़ों की परेशानी

2/5
छाती में जकड़न और फेफड़ों की परेशानी

अगर आपको छाती में जकड़न और फेफड़ों की परेशानी हो तो पान के पत्तों को सेवन करें. इससे समस्या ठीक होने लगती है. यदि आपको सांस लेने में दिक्कत हो तो आप गर्म पानी में पान के पत्तों के साथ लौंग और इलायची उबालें. इसके बाद आधा पानी होने पर पी लें. इससे फेफड़ों की सूजन कम हो जाएगी. 

 

ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज

3/5
ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज

पान की पत्तियों को खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज कंट्रोल होता है. इसके लिए आपको रोजाना 1 पान का पत्ता चबाना चाहिए. 

मसूड़ों में सूजन या गांठ

4/5
मसूड़ों में सूजन या गांठ

अगर किसी शख्स को मसूड़ों में सूजन या गांठ जैसी परेशानी हो जाती है, तो आपको पान की पत्तियां चबानी चाहिए. इसमें पाए जाने वाले तत्व मसूड़ों की सूजन को कम करते हैं और इससे  मसूड़ों की गांठ भी ठीक हो जाती है.

पाचन क्रिया

5/5
पाचन क्रिया

पान के पत्तों को खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है. इसके सेवन से कब्ज एसिडिटी जैसी परेशानी दूर हो जाती हैं. इसके अलावा इसको चबाने से अल्सर जैसी बीमारी भी ठीक हो जाती है. 

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी नहीं है, जिसकी जी राजस्थान पुष्टि नहीं करता है)