इस डाइट से एक महीने में घटाएं 10 Kg तक वजन, हो जाएंगे फिट-स्लिम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1924502

इस डाइट से एक महीने में घटाएं 10 Kg तक वजन, हो जाएंगे फिट-स्लिम

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ एक्टिव लाइफस्टाइल का पालन करना भी बेहद जरूरी होता है. इसके लिए आपको सप्ताह में चार दिन काम से कम 3 मिनट की एक्सरसाइज तो जरूर करनी चाहिए. जो अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा फाइबर फूड्स का सेवन करें इससे पेट बराबर महसूस होगा आप ओवर ईटिंग से बच जाएंगे. 

इस डाइट से एक महीने में घटाएं 10 Kg तक वजन, हो जाएंगे फिट-स्लिम

Weight Loss Diet: आजकल जिसे देखो, वही बढ़े वजन से परेशान है. ऐसे में लोग पेट की चर्बी को कम करने का उपाय खोजते रहते हैं. आज हम आपको एक ऐसे डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप एक महीने में पेट की चर्बी और ओवर ऑल वेट को लूज कर सकते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप इस डाइट प्लान को नियमित तौर पर फॉलो करते हैं तो एक महीने के भीतर 10 किलो तक वजन कम हो सकता है.

ब्रेकफास्ट 
ब्रेकफास्ट में हो सके तो ड्राई फ्रूट्स के साथ ओट्स खाएं. इसके अलावा इडली या दोसा को सांभर और चटनी के साथ खाएं. इन दोनों के अलावा सब्जियों से बनाया पोहा और एक कटोरी दही भी खा सकते हैं.

लंच 
वजन कम करने की चाह रखने वाले लोगों को लंच में दाल-सब्जियों के साथ ब्राउन राइस खानी चाहिए.इसके अलावा चिकन या मछली करी, सब्जी आदि के साथ चपाती या फिर सब्जियों के साथ क्वीनोआ सलाद का सेवन करना अच्छा रहेगा.

यह भी पढ़ें- Habits of Happy People: खुश रहने वालों की 9 आदतें, आप भी अपनाएं

 

स्नैक्स 
जब भी कभी स्नैक्स खाने का मन करे तो उसमें ताजी में मौसमी फलों को शामिल करना चाहिए. इसे फ्रेश सब्जियों जैसे गाजर - खीरे का सेवन, दही के साथ मुट्ठी भर मेवा मिलाकर करना चाहिए. 

डिनर 
वजन कम करने की चाह रखने वालों को डिनर में सब्जियों के साथ दही खिचड़ी, हरी सब्जियों के साथ ग्रिल मछली या फिर ब्राउन राइस के साथ टोफू का सेवन करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- नेल पेंट लगाने से शरीर को होते हैं ये खतरनाक नुकसान

फाइबर फूड्स
वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ एक्टिव लाइफस्टाइल का पालन करना भी बेहद जरूरी होता है. इसके लिए आपको सप्ताह में चार दिन काम से कम 3 मिनट की एक्सरसाइज तो जरूर करनी चाहिए. जो अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा फाइबर फूड्स का सेवन करें इससे पेट बराबर महसूस होगा आप ओवर ईटिंग से बच जाएंगे. 

यह भी पढ़ें- आंखों से चश्मा उतार देते हैं ये सुपरफूड्स, तेज होती है नजर

जो लोग ज्यादा तनाव करते हैं, उनमें कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन होता है और यह कमर के आसपास की चर्बी बढ़ाने में मदद करता है. ऐसे में अपने तनाव को कंट्रोल में रखें और ज्यादा ज्यादा खुश रहें अगर आप 30 दिन में 10 किलो तक वजन घटाना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज क्वालिटी नींद के साथ-साथ पानी पीने का भी ध्यान रखना होगा.

Trending news