किन बीमारियों से बचाव करते हैं लहसुन के पत्ते, जानिए नाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2094683

किन बीमारियों से बचाव करते हैं लहसुन के पत्ते, जानिए नाम

Health Benefits of Garlic Leaves: इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए लहसुन के पत्ते काफी लाभदायक माने जाते हैं. इनमें एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. यह शरीर को मौसमी बीमारियों और संक्रमणों से बचने का काम करती हैं. 

किन बीमारियों से बचाव करते हैं लहसुन के पत्ते, जानिए नाम

Health Benefits of Garlic Leaves: लहसुन शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ठंड के मौसम में इसका सेवन लोग अधिक करते हैं क्योंकि यह शरीर को अंदर से गर्म रखने का काम करता है. लहसुन के सेवन से शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है लेकिन आज आपको लहसुन की पत्तियों से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे. 

लहसुन की पत्तियों में पोषक तत्वों की भरमार होती है. इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, फाइबर, प्रोटीन और जिंक जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह सभी शरीर के लिए गुणकारी होते हैं. 

यह भी पढ़ें- गुड़ के साथ रोज खाएं मखाने, फायदे सेहत को कर देंगे चकाचक

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए लहसुन के पत्ते काफी लाभदायक माने जाते हैं. इनमें एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. यह शरीर को मौसमी बीमारियों और संक्रमणों से बचने का काम करती हैं. 

इन पत्तियों के सेवन से शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ती है. लहसुन की पत्तियों में विटामिन सी की भरमार होती है. यह बॉडी में आयरन को अब्जॉर्ब करने में सहायता करते हैं. इसके सेवन से शरीर में खून का प्रोडक्शन बढ़ता है और ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होता है. 

लहसुन की पत्तियों में कई तरह के एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो कि हाथ की सूजन और जलन से राहत दिलाते हैं. इससे पाचन तंत्र में सुधार होता है साथ ही ब्लोटिंग और अपच की समस्या से भी राहत मिलती है. 

यह भी पढ़ें- 2 मिनट में गैस की समस्या से चाहिए छुटकारा, ये 5 बीज दिलाएंगे आराम

लहसुन की पत्तियों में ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो की किडनी और लीवर में खून की सफाई करते हैं. इसके साथ ही यह ब्लड पुरीफिकेशन का काम भी करते हैं. बॉडी को डिटॉक्स करके यह स्क्रीन में ग्लो लाने में मदद करते हैं. 

एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों की वजह से लहसुन की पत्तियां बॉडी पेन को कम करने में मदद करती है. इसके सेवन से सूजन दर्द की समस्या से भी राहत मिलती है. 

यह भी पढे़ं- केवल 90 सेकेंड मुंह में रख लें खीरे का एक टुकड़ा, फायदे हैं बेहद शानदार

लहसुन की हरी पत्तियों में एलिसिन नाम का कंपाउंड मौजूद होता है. यह बॉडी में अच्छा बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने का काम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है. इसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news