शरीर में हीमोग्लोबिन को तेजी से बढ़ाते हैं ये फल, जानिए नाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2099755

शरीर में हीमोग्लोबिन को तेजी से बढ़ाते हैं ये फल, जानिए नाम

हीमोग्लोबिन की कमी को भगाने के लिए चुकंदर का भी सेवन बेहतरीन ऑप्शन है. इसमें आयरन प्रचार मात्रा में मौजूद होता है, जो की हिमोग्लोबिन को बढ़ाने में सहायता करता है. शरीर हीमोग्लोबिन की कमी हो जाने पर प्रतिदिन अंगूर का सेवन करना चाहिए. अंगूर में आयरन और विटामिन सी दोनों ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

शरीर में हीमोग्लोबिन को तेजी से बढ़ाते हैं ये फल, जानिए नाम

Blood Increasing Fruits: खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते लोगों में तेजी से कई तरह की बीमारियां पनप रही हैं. ऐसे में कई लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन की भी कमी हो जाती है. शरीर में अगर हीमोग्लोबिन की कमी हो जाए तो इंसान को आयरन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए. शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए आयरन वाले फूड्स की जरूरत होती है. आज आपको उन फलों के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में सहायता मिलती है. 

अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो गई है तो आपको प्रतिदिन अनार का सेवन करना चाहिए. अनार में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ए और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में अनार के सेवन से शरीर में ब्लड काउंट बढ़ता है. 

यह भी पढ़ें- 2 मिनट में गैस की समस्या से चाहिए छुटकारा, ये 5 बीज दिलाएंगे आराम

अगर किसी के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाए तो उसे नियमित तौर पर सेब का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बेहतर होता है. 

केले में भी आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो की हीमोग्लोबिन के लेवल को बेहतर करने में सहायता करती है. 

यह भी पढे़ं- क्यों है सोने से ठीक पहले ज्यादा पानी पीने पर मनाही, पढ़ें बड़ी वजह

संतरे में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो की हीमोग्लोबिन को बेहतर बनाते हैं. संतरे में विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. 

अगर आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन कम हो गया है तो इसके लेवल को बढ़ाने के लिए आडू का सेवन करना चाहिए. आडू में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो की आंखों की रोशनी के लिए भी लाभदायक होती है. 

हीमोग्लोबिन की कमी को भगाने के लिए चुकंदर का भी सेवन बेहतरीन ऑप्शन है. इसमें आयरन प्रचार मात्रा में मौजूद होता है, जो की हिमोग्लोबिन को बढ़ाने में सहायता करता है. 

शरीर हीमोग्लोबिन की कमी हो जाने पर प्रतिदिन अंगूर का सेवन करना चाहिए. अंगूर में आयरन और विटामिन सी दोनों ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news