सफेद ही नहीं, काला नमक भी शरीर को पहुंचाता है ये नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2092663

सफेद ही नहीं, काला नमक भी शरीर को पहुंचाता है ये नुकसान

Side Effects of Black Salt: सलाद से लेकर के चाट-पकौड़ी में जो काला नमक डालकर खाया जाता है, उससे सेहत बिगड़ सकती है. काले नमक में कुछ कंपाउंड ऐसे भी पाए जाते हैं, जो की सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं. इससे पाचन प्रक्रिया प्रभावित होती है और किडनी को भी गंभीर नुकसान पहुंच सकता है. 

सफेद ही नहीं, काला नमक भी शरीर को पहुंचाता है ये नुकसान

Side Effects of Black Salt: नमक एक ऐसी चीज है, जिसके बिना कभी भी सब्जी में स्वाद नहीं आता है. चाहे कोई भी सब्जी बनाएं, उसमें बिना नमक के स्वाद नहीं आता है. आजकल तो कई लोग सेहतमंद रहने के लिए सफेद नमक की जगह काला नमक का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं. काले नमक का इस्तेमाल ज्यादातर एसिडिटी या अपच होने पर किया जाता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो की सलाद में डालकर इसे खाते हैं. 

आज आपको काले नमक से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे. अब तक आपने काले नमक से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में तो पढ़ा होगा लेकिन इसके नुकसान शायद ही जानते होंगे. बहुत सारे लोगों को लगता है कि सफेद नमक सेहत के लिए हानिकारक होता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी सलाद से लेकर के चाट-पकौड़ी में जो काला नमक डालकर खाया जाता है, उससे सेहत बिगड़ सकती है. काले नमक में कुछ कंपाउंड ऐसे भी पाए जाते हैं, जो की सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं. इससे पाचन प्रक्रिया प्रभावित होती है और किडनी को भी गंभीर नुकसान पहुंच सकता है. 

यह भी पढे़ं- गुड़ के साथ रोज खाएं मखाने, फायदे सेहत को कर देंगे चकाचक

थायराइड का खतरा 
काले नमक में आयोडीन की बहुत ज्यादा मात्रा नहीं होती है. इसके कारण थायराइड बढ़ सकता है. काले नमक की जगह पर आयोडीन युक्त नमक लेना चाहिए. 

हाई बीपी की दिक्कत
बहुत अधिक काला नमक खाने से आपको नुकसान हो सकता है. हाई बीपी अगर कोई बहुत ज्यादा काला नमक का सेवन करता है तो उसके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है और यह वॉटर रिटेंशन के खतरे को बढ़ाती है. इसके साथ ही हाई बीपी की समस्या भी हो सकती है. काले नमक में फ्लोराइड के साथ-साथ कई अन्य केमिकल पाए जाते हैं, जो की बॉडी के फंक्शन को बुरी तरह प्रभावित करते हैं. हाई बीपी के मरीज को भूलकर भी काले नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. 

किडनी पर भी बुरा पड़ता
किडनी के लिए नुकसानदायक काले नमक में फ्लोराइड के साथ-साथ कई अन्य केमिकल प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो की बॉडी फंक्शन पर असर करते हैं. इसका असर किडनी पर भी बुरा पड़ता है. साथ ही किडनी में स्टोन की शिकायत भी हो सकती है. ज्यादा काला नमक के सेवन से मेटाबॉलिज्म और एक्टिव हो जाता है और पाचन पर असर पड़ने लगता है.

Trending news