ठंड में किडनी मरीज ऐसे रखें अपना ख्याल, वरना बढ़ सकती है दिक्कत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2100046

ठंड में किडनी मरीज ऐसे रखें अपना ख्याल, वरना बढ़ सकती है दिक्कत

ठंड के मौसम में अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. सर्दियों के मौसम में किडनी से जुड़ी दिक्कतों से बचने के लिए मरीजों को अपनी दिनचर्या का खास ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए आप एक्सरसाइज भी कर सकते हैं.

ठंड में किडनी मरीज ऐसे रखें अपना ख्याल, वरना बढ़ सकती है दिक्कत

What Foods Help Repair Kidneys: आजकल किडनी से जुड़ी बीमारियां होना बेहद ही आम बात हो गई है. 10 में से करीब 5 से 6 लोग किडनी से जुड़ी दिक्कतों से जूझ रहे होते हैं. देखा जाता है कि गर्मियों के तुलना में ठंड के मौसम में किडनी के मरीजों को ज्यादा दिक्कत होती है और उन्हें अधिक सावधानी बरतने की भी जरूरत पड़ती है. सर्दियों के मौसम में गठिया, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है और इन सब बीमारियों की वजह से किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है. 

ठंड के मौसम में अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. सर्दियों के मौसम में किडनी से जुड़ी दिक्कतों से बचने के लिए मरीजों को अपनी दिनचर्या का खास ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए आप एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. किडनी की सेहत का ध्यान रखने के लिए आपको एक संतृप्त आहार लेना भी बेहद जरूरी माना जाता है. 

यह भी पढ़ें- 2 मिनट में गैस की समस्या से चाहिए छुटकारा, ये 5 बीज दिलाएंगे आराम

ठंड के मौसम में किडनी के मरीजों को शुगर का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. कई बार अधिक मीठा हो जाने की वजह से किडनी और शरीर दोनों पर नकारात्मक असर पड़ता है. सर्दियों के मौसम में समय-समय पर डायबिटीज और बीपी की जांच करवानी चाहिए. 

सर्दियों के मौसम में किडनी के मरीजों को ज्यादा जंक फूड नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह नुकसान कर सकता है. ज्यादा से ज्यादा लहसुन, हरी सब्जियों और फाइबर, रिच फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए. 

यह भी पढे़ं- क्यों है सोने से ठीक पहले ज्यादा पानी पीने पर मनाही, पढ़ें बड़ी वजह

ठंड के मौसम में किडनी के मरीज पानी पीना कम कर देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. सर्दियों के मौसम में डिहाइड्रेशन भी हो सकता है. ऐसे में हर दिन 3 लीटर पानी तो जरूर पीना चाहिए. इसके साथ ही नींबू पानी और नारियल पानी भी पिया जा सकता है. 

ठंड के मौसम में किडनी के मरीजों को भूलकर भी चाय कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. इनमें कैफीन बहुत अधिक होता है और इससे किडनी को नुकसान होता है. सर्दियों के मौसम में सेहत का ध्यान रखने के लिए किडनी के मरीजों को हर दिन 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. इसके लिए योग या मेडिटेशन की मदद भी ली जा सकती है. ऐसा करने से आप फिट रह सकते हैं और किडनी भी स्वस्थ रहेगी.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news