इस समय खाएं घी-गुड़, सेहत को मिलेंगे कई फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2099724

इस समय खाएं घी-गुड़, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

भारत में घी और गुड़ दोनों का ही सेवन सेहत के लिए लाभदायक माना जाता रहा है. यह एक तरह से देसी इलाज माने जाते हैं. इन दोनों के सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि अगर इन दोनों का एक साथ सेवन किया जाए तो उसके फायदे दोगुने हो सकते हैं. 

इस समय खाएं घी-गुड़, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Benefits of Eating Ghee with Jaggery After Meal: सदियों से भारत में घी और गुड़ दोनों का ही सेवन सेहत के लिए लाभदायक माना जाता रहा है. यह एक तरह से देसी इलाज माने जाते हैं. इन दोनों के सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि अगर इन दोनों का एक साथ सेवन किया जाए तो उसके फायदे दोगुने हो सकते हैं. 

देसी घी में कैल्शियम, ओमेगा 3, विटामिन ए, विटामिन E, विटामिन K2 समेत का अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं. घी में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. 

यह भी पढ़ें- 2 मिनट में गैस की समस्या से चाहिए छुटकारा, ये 5 बीज दिलाएंगे आराम

वहीं अगर बात गुड़ की करें तो इसमें भी कई तरह के पोषक तत्वों की भरमार होती है. इसमें सुक्रोज, ग्लूकोस, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जस्ता, पोटेशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में अगर घी और गुड़ का सही समय पर सही तरीके से सेवन किया जाए तो शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रह सकता है. 

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको रात में खाना खाने के बाद देसी घी और गुड़ का एक साथ सेवन करना चाहिए. इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और आपका शरीर वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बच जाएगा. 

यह भी पढ़ें- 2 मिनट में गैस की समस्या से चाहिए छुटकारा, ये 5 बीज दिलाएंगे आराम

जो लोग हर रोज देसी घी और गुड़ का सेवन करते हैं, उससे उनके शरीर में मौजूद टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं और इससे उनकी बॉडी डिटॉक्सिफाई होती है. 

खाना खाने के बाद देसी घी और गुड़ का सेवन करने से मूड बेहतर बनता है. इन दोनों का कॉम्बिनेशन तनाव और टेंशन दोनों को ही कम करने में सहायता करता है. 

यह भी पढे़ं- क्यों है सोने से ठीक पहले ज्यादा पानी पीने पर मनाही, पढ़ें बड़ी वजह

 

घी और गुड़ का एक साथ सेवन करने से महिलाओं को पीरियड में होने वाली कई तरह की दिक्कतों से राहत मिलती है. इससे ऐंठन की दिक्कत तो दूर होती ही है पेट दर्द से भी राहत मिलती है. 

अगर आपको कब्ज जैसी दिक्कत होती है तो आपको घी गुड़ का एक साथ सेवन करना चाहिए. इससे आपको मल त्याग में आसानी होगी और कब्ज की दिक्कत नहीं होती है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news