खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने से होता है पेट का यह हाल, Video देखकर उड़ जाएंगे होश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2088709

खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने से होता है पेट का यह हाल, Video देखकर उड़ जाएंगे होश

Disadvantages of Having Water After Food: भोजन करने के तुरंत बाद एकदम से भरपेट पानी पी लेने से पाचन की प्रक्रिया ठीक नहीं होती है और इसे खाना पचाने में समय लगता है. जैसे-जैसे समय गुजरता जाता है, यह आपकी यह आदत आपके लिए तकलीफ बन सकती है. 

खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने से होता है पेट का यह हाल, Video देखकर उड़ जाएंगे होश

Disadvantages of Having Water After Food: अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग होते हैं, जो कि खाना खाने के कुछ देर बाद पानी पीते हैं. लगभग आधा 1 घंटे के बाद लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो कि खाना खाने के तुरंत बाद गिलास भरकर पानी पी लेते हैं. यह उनकी आदत में शुमार होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर कितना बुरा असर पड़ रहा है. आज आपको एक ऐसा वीडियो दिखाएंगे, जिसे देखने के बाद आप खाना खाने के बाद पानी पीना ही छोड़ देंगे. 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो की जाने-माने शिक्षक आशु घई का है. आशु सर के नाम से पॉपुलर आशु घई ने एक ऐसा वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने समझाया है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से क्या होता है? दरअसल भोजन करने के तुरंत बाद एकदम से भरपेट पानी पी लेने से पाचन की प्रक्रिया ठीक नहीं होती है और इसे खाना पचाने में समय लगता है. जैसे-जैसे समय गुजरता जाता है, यह आपकी यह आदत आपके लिए तकलीफ बन सकती है. 

यह भी पढ़ें- सोने से पहले खाएं केवल एक गुड़ का टुकड़ा, ठीक होंगी शरीर की इतनी समस्याएं!

लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से होने वाले नुकसान को समझाने के लिए एक जार और एक बीकर लिया है. बीकर में डाइजेशन एंजाइम्स से जुड़ी केमिकल डाले हैं और उन्हें पानी में मिलाकर डाइल्यूट नहीं किया है जबकि जार में इस सॉल्यूशन को लेकर के पानी डालकर डाइल्यूट कर दिया है. इसके बाद दोनों ही में ही ब्रेड के कुछ टुकड़े डाले हैं. वीडियो में आप देखेंगे कि बीकर में मौजूद ब्रेड का टुकड़ा जलना शुरू हो जाता है जबकि जार में मौजूद पेट का टुकड़ा बिल्कुल वैसा का वैसा बना हुआ है. इस एक्सपेरिमेंट के जरिए आपको यह समझाने की कोशिश की गई है कि पानी की वजह से डाइजेस्टिव एंजाइम्स तुरंत डाइल्यूट हो जाते हैं और इसकी वजह से पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. 

यह भी पढ़ें- गर्म पानी से नहाने वाले दें ध्यान! हो रहे इतनी दिक्कतों के शिकार

कब पीना चाहिए पानी
सोशल मीडिया के प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर आशु सर के नाम से जाने जाने वाले आशु घई ने इस एक्सपेरिमेंट को करके दिखाया है और बताया है कि किस तरह से खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से पाचन पर बुरा असर पड़ता है. उनका कहना है कि खाना खाने के कुछ देर बाद आप घर पानी पी सकते हैं लेकिन बहुत ज्यादा पानी पी लेने से पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है. खाना खाने के करीब 40 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए. 

 शरीर को पोषण नहीं मिलता
अगर खाना खाने के तुरंत बाद बहुत ज्यादा प्यास लग रही है तो कुछ चटपटा खाया जा सकता है, हल्की वॉक ली जा सकती है. बहुत अधिक प्यास लगने पर पानी के दो-तीन घूंट लिए जा सकते हैं लेकिन पानी थोड़ा गुनगुना होना चाहिए. कई स्टडीज में यह बताया गया है कि गैस्ट्रिक खाली होने में 3 से 7 घंटे लगते हैं. छोटी आंत में खाना 7 घंटे तक रहता है. जो लोग खाना खाने के तुरंत बाद ज्यादा सा पानी पी लेते हैं, वह मोटापे का शिकार हो जाते हैं. खाना खाने के तुरंत बाद बहुत अधिक पानी पीने से कई बार लोगों को गैस की शिकायत हो सकती है. खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से उसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर सही से अब्जॉर्ब नहीं कर पाता है, इसके कारण शरीर को पोषण नहीं मिलता है.

Trending news