महिलाओं के लिए अमृत है धनिया का पानी, पढ़ें दमदार फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2094704

महिलाओं के लिए अमृत है धनिया का पानी, पढ़ें दमदार फायदे

महिलाओं में पीरियड से जुड़ी तमाम तरह की दिक्कत हो कम करने में धनिया का पानी का सेवन काफी लाभदायक होता है. इससे सूजन और ऐंठन को कम करने में सहायता मिलती है. धनिया के पानी में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कि स्किन की सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. 

महिलाओं के लिए अमृत है धनिया का पानी, पढ़ें दमदार फायदे

Benefits of Coriander Seeds Water: धनिया एक ऐसा मसाला है, जो कि लगभग हर घर के किचन में मौजूद होता है. बिना धनिया के कोई भी सब्जी में स्वाद नहीं आता है. सब्जियों में धनिया का पाउडर और पत्ते डालकर तो सभी सेवन करते हैं लेकिन आज आपको धनिया के पानी के फायदे बताएंगे. खास करके महिलाओं के लिए यह अमृत की तरह काम करता है. 

इसके लिए आपको एक गिलास पानी में धनिया के बीजों को रात भर भिगोकर रख देना है और फिर सुबह इस पानी को गर्म करके छानकर पीना है. इससे आपको अपने शरीर में तगड़े फायदे महसूस होंगे. 

यह भी पढ़ें- गुड़ के साथ रोज खाएं मखाने, फायदे सेहत को कर देंगे चकाचक

महिलाओं में पीरियड से जुड़ी तमाम तरह की दिक्कत हो कम करने में धनिया का पानी का सेवन काफी लाभदायक होता है. इससे सूजन और ऐंठन को कम करने में सहायता मिलती है. 

धनिया के पानी में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कि स्किन की सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. 

धनिया के बीजों में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. यह पाचन से जुड़ी समस्याओं में राहत देने में सहायता करता है. इससे शरीर की सूजन को कम करने में सहायता मिलती है. 

यह भी पढ़ें- 2 मिनट में गैस की समस्या से चाहिए छुटकारा, ये 5 बीज दिलाएंगे आराम

अगर किसी को डायबिटीज की शिकायत है तो उसे धनिया के पानी का सेवन करना चाहिए, इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शुगर को कंट्रोल करने में सहायता करते हैं. 

सुबह सवेरे खाली पेट धनिया का पानी पीने से थायराइड की दिक्कतों से राहत मिलती है. साथ ही हार्मोंस को बैलेंस करने में भी सहायता मिलती है. 

यह भी पढे़ं- केवल 90 सेकेंड मुंह में रख लें खीरे का एक टुकड़ा, फायदे हैं बेहद शानदार

धनिया के पानी में प्रचुर मात्रा में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में सहायता करते हैं. इसके सेवन से वजन को कम करने में सहायता मिलती है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

 

Trending news