शरीर के ये लक्षण बताते हैं कि आपके पेट में कीड़े हैं, कभी महसूस किया क्या?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2085457

शरीर के ये लक्षण बताते हैं कि आपके पेट में कीड़े हैं, कभी महसूस किया क्या?

Stomach Worms Symptoms: कई बार बहुत ज्यादा मीठा, बासी, मैदा वाली चीजें, सी फूड और विनेगर खाने से भी पेट में कीड़े हो सकते हैं. अगर किसी के पेट में कीड़े हो जाएं तो उसे तुलसी के पत्तों और कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए. इससे पेट में कीड़ों की दिक्कत खत्म हो जाती है. 

शरीर के ये लक्षण बताते हैं कि आपके पेट में कीड़े हैं, कभी महसूस किया क्या?

Stomach Worms Symptoms: पेड़-पौधों, फलों-सब्जियों में तो कीड़े लगते आपने देखे होंगे लेकिन क्या जानते हैं कि इंसान के पेट में भी कीड़े होते हैं. हर किसी के बचपन में उसके पेट में कभी ना कभी कीड़े एक बार जरूर होते हैं. बड़े होने के बाद इंसान अपनी डाइट का ध्यान खुद रखता है. ऐसे में पेट में कीड़े होने की दिक्कत ना के बराबर रह जाती है लेकिन जब किसी इंसान के पेट में कीड़े होना शुरू होते हैं तो उसके शरीर पर कई तरह के लक्षण देखने शुरू हो जाते हैं. 

आजकल के लोग भले ही गौर ना करते हों लेकिन आज आपको उन लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिनसे आपको पता चलेगा कि आपका पेट में कीड़े हैं या नहीं. पेट में कीड़े होने की कई वजहें हो सकती हैं. जैसे कि आधा पका खाना खाना, इम्यून सिस्टम का कमजोर होना, गंदे पानी का सेवन, साफ सफाई न रखना, कई बार उल्टा सीधा खा लेने से आंत में कीड़े हो जाते हैं. इसके चलते लोगों को पिनवर्म, राउंडवर्म, फ्लूक और टेपवर्म जैसी दिक्कत हो सकती है.

यह भी पढ़ें- केवल 90 सेकेंड मुंह में रख लें खीरे का एक टुकड़ा, फायदे हैं बेहद शानदार

अगर किसी के पेट में कीड़े होते हैं तो उसे अक्सर ही पेट में इन्फेक्शन, पेट में मरोड़, उल्टी होना, तेज दर्द, भूख ना लगने के साथ-साथ कमजोरी महसूस होती है. अगर किसी के पेट में कीड़े होते हैं तो उसकी जीभ का रंग सफेद होता है. आंखों का रंग लाल हो जाता है, बार-बार उल्टी महसूस होती है. शरीर पर दाग और रैशेज दिखने लगते हैं. मुंह से बदबू आती है. शरीर में सूजन बढ़ जाती है और त्वचा पर खुजली होने लगती है. 

पेट में कीड़े होने की अन्य वजहें
कई बार बहुत ज्यादा मीठा, बासी, मैदा वाली चीजें, सी फूड और विनेगर खाने से भी पेट में कीड़े हो सकते हैं. अगर किसी के पेट में कीड़े हो जाएं तो उसे तुलसी के पत्तों और कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए. इससे पेट में कीड़ों की दिक्कत खत्म हो जाती है. 

पेट के कीड़ों का देसी इलाज
पेट में कीड़े हो जाने पर तुलसी के पत्तों को चबा-चबा कर खाएं या फिर उनका रस निकालकर पीना चाहिए. इससे पेट में मरोड़ नहीं होती है. आधा चम्मच दूध में थोड़ा शहद मिलाकर उसमें कच्चे पपीते का रस मिलना चाहिए. इसमें 5 चम्मच पानी मिलाकर 5 मिनट तक पका लें. इस कार्य को पीने से भी पेट के कीड़ों से आराम मिलता है.

Trending news