हेल्थ के लिए खजाना है ये हरा फल, मिल सकते हैं तगड़े फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2088074

हेल्थ के लिए खजाना है ये हरा फल, मिल सकते हैं तगड़े फायदे

Health News: ठंड में मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे में एक्सरसाइज के साथ खान-पान का भी ध्यान रखना पड़ता है. इसी के चलते आज हम आपको एक ऐसे हरे फल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आपकी हेल्थ को तगड़े फायदे मिलेंगे. 

हेल्थ के लिए खजाना है ये हरा फल, मिल सकते हैं तगड़े फायदे

Health News: ठंड में आंवला खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आंवला में विटामिन-सी पाया जाता है, जो हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. आंवला खाने से शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकल जाते हैं. 

आंवला में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. आंवला के सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होती है. इसके साथ ही आंवला खाने से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है. इसको खाने से हड्डियां भी मजबूत होती है. 

सर्दी-खांसी
सर्दी के मौसम में सभी लोगों को सर्दी-खांसी की शिकायत रहती है. आंवला में विटामिन-सी होता है, इसको रोज खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है. आंवला के साथ शहद खाने से सर्दी, खांसी और अन्य रोगों से बचाव होता है. 

पाचन तंत्र मजबूत 
आंवला में पॉलीफेनोल्स भरपूर पाया जाता है, जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. इसको खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है. इसके साथ ही शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति मिलती है. इसके अलावा आंवला में फाइबर पाया जाता है, जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है. इसके सेवन से कब्ज, डायरिया एसिडिटी की समस्या कम होती है. 

हीमोग्लोबिन
आंवला खाने से शरीर में ब्लड की मात्रा और हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ने लगता है. इससे स्किन और बालों की हेल्थ बेहतर होती है. इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां दूर हो जाती हैं. 

बाल होंगे मजबूत 
आंवला में विटामिन-सी, टैनिन, अमीनो एसिड जैसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा आंवले के तेल से बाल मजबूत होते है और ड्रफ से छुटकारा मिलता है. 

त्वचा बनेगी चमकदार 
आंवला में भरपूर कोलेजन होता है, जो स्किन को सॉफ्ट बनाता है. रोजाना आंवला का जूस पीने से झुर्रियों की समस्या दूर होने लगती है. साथ ही दाग-धब्बे से छुटकारा मिलता है और त्वचा पर ग्लो आता है. 

यह भी पढ़ेंः रोज चबाएं इस चीज 1 पत्ता, मिलेंगे चमत्कारी फायदे!

यह भी पढ़ेंः एक ऐसा कुआं, जो बताता है आपकी मौत की 'तारीख'!

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी नहीं है, जिसकी जी राजस्थान पुष्टि नहीं करता है) 

 

Trending news