Baseri: सरमथुरा उपखंड के गांव पवैनी में जांच एवं परामर्श शिविर का हुआ आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1354654

Baseri: सरमथुरा उपखंड के गांव पवैनी में जांच एवं परामर्श शिविर का हुआ आयोजन

धौलपुर जिले के बसेड़ी विधानसभा में सरमथुरा उपखंड के गांव पवैनी में राजकीय विद्यालय में ममता हेल्थ इंस्टीट्यूट फॉर मदर एंड चाइल्ड संस्था द्वारा जागृति प्रोग्राम में चलाये जा रहे आरोग्य जन जागरूकता अभियान के तहत जांच एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया.

Baseri: सरमथुरा उपखंड के गांव पवैनी में जांच एवं परामर्श शिविर का हुआ आयोजन

Baseri: धौलपुर जिले के बसेड़ी विधानसभा में सरमथुरा उपखंड के गांव पवैनी में राजकीय विद्यालय में ममता हेल्थ इंस्टीट्यूट फॉर मदर एंड चाइल्ड संस्था द्वारा जागृति प्रोग्राम में चलाये जा रहे आरोग्य जन जागरूकता अभियान के तहत जांच एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें लोगों की बीपी, वजन, शुगर आदि की जांच निशुल्क कर परामर्श दिया गया.

इस मौके पर डॉ. गजेंद्र मीणा ने बताया कि उच्च रक्तचाप,मधुमेह, गुर्दे की बीमारी, हृदय रोग,अल्जाइमर ऐसी बीमारियां होती हैं जो लम्बे समय तक रहती हैं. यह बीमारियां हमारे आसपास के कारणों से शारीरिक और आनुवाशिक कारकों का ही परिणाम है. हमारी खराब दिनचर्या, खान पान आदि की वजह से हम कई रोगों से पीड़ित हो जाते हैं और जब तक हमें कोई परेशानी ना हो हम कोई रूटीन चेक अप भी नहीं कराते. जिस वजह से इन बीमारियों का समय रहते हमें पता भी नहीं चलता इसलिए हमें समय समय पर इनकी जांच करवाते रहनी चाहिए. अगर हम अपने व्यवहार में परिवर्तन लाए तो इन बीमारियों पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

धौलपुर जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें-  बाड़मेर: जिला अस्पताल में दो करोड़ की लागत से लगी चार मशीनें, विधायक ने किया लोकार्पण

इन रोगों से बचने के लिए हमें अपनी जीवनशैली में बदलाव की जरूरत है. खाने में सभी तरह के पोषक तत्वों को शामिल करने की जरूरत है, ऑयली स्पाइसी जंक फूड से बचना चाहिए एवं तंबाकू का सेवन नहीं करना, शराब का सेवन नहीं करना जैसी अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए.

शिविर में 122 लोगों की जांच की गई. इस मौके पर मौके पर एएनएम बृजबाई मीणा, सूरज शर्मा व विद्यालय की वाइस प्रिंसिपल राजकुमारी मीणा, अध्यापक मुन्ना लाल मीणा , सुगन लाल मीणा, आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता लक्ष्मी शर्मा, सहयोगिनी उर्मिला मीणा के साथ सरमथुरा की ममता टीम के सदस्य उपस्थित रहे.

Trending news