Bikaner News: मिलावटखोरों पर स्वास्थ्य विभाग की पैनी नजर, हजारों लीटर घी किया सीज, लिए कई सैंपल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2166984

Bikaner News: मिलावटखोरों पर स्वास्थ्य विभाग की पैनी नजर, हजारों लीटर घी किया सीज, लिए कई सैंपल

Bikaner News: राजस्थान के बीकानेर में स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सुरक्षा ने बुधवार को रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक घी-तेल गोदाम और मिठाई फैक्ट्री का निरीक्षण किया. इस दौरान टीम ने 2,471 लीटर घी को सीज किया. साथ ही कई दिशा निर्देश भी दिए. 

Bikaner News Zee Rajasthan

Rajasthan News: बीकानेर में स्वास्थ्य विभाग एक्शन में नजर आ रहा है. खाद्य सुरक्षा व औषधि नियंत्रण आयुक्त इकबाल खान के निर्देशानुसार जॉइंट कमिश्नर डॉ सत्य नारायण धौलपुरिया के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सुरक्षा दल द्वारा रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक घी-तेल गोदाम तथा मिठाई फैक्ट्री पर कार्रवाई की गई. इस दौरान विभाग ने सभी उत्पादों की जांच कर कमियां पाए जाने पर नाराजगी जताई. वहीं, कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए. 

2,471 लीटर घी को खाद्य सुरक्षा दल ने किया सीज
स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सुरक्षा दल ने धनलक्ष्मी ट्रेडिंग कंपनी के गोदाम में बिना खाद्य लाइसेंस के घी व तेल के व्यापार को गंभीरता से लिया गया. खाद्य सुरक्षा दल ने मौके पर मौजूद विभिन्न ब्रांड के 2,471 लीटर घी को सीज कर दिया. गोदाम में डिटर्जेंट तथा फिनाइल उत्पादन की गतिविधियां खाद्य सामग्री के साथ ही की जा रही थी, जिस पर संयुक्त निदेशक बीकानेर जोन डॉ देवेंद्र चौधरी तथा सीएमएचओ डॉ मोहित सिंह तंवर द्वारा गहरी नाराजगी जताई गई. 

एफएसएसएआई के प्रावधानों को फॉलो करने के दिए निर्देश 
दूसरी कार्रवाई में प्रेम नमकीन भंडार की फैक्ट्री पर मिठाई रसगुल्ला की खेप ट्रक पर लादी जा रही थी, जिसे डॉ देवेंद्र चौधरी द्वारा रुकवा कर पड़ताल की गई. यहां फैक्ट्री में निरीक्षण के दौरान डॉ धौलपुरिया ने फैक्ट्री में काम कर रहे श्रमिकों से पूछताछ की. फैक्ट्री मालिक को एफएसएसएआई के प्रावधानों अनुसार श्रमिकों की नियमित मेडिकल जांच करवाने, उनकी पहचान को सत्यापित करवाने, फैक्ट्री में स्वच्छता के उच्च मानदंडों को अपनाने तथा श्रमिकों को स्वच्छ टोपी पहन कर ही कार्य करने के निर्देश दिए. सीएमएचओ डॉ तंवर ने बताया कि त्यौहार के सीजन को देखते हुए विशेष कर मिठाईयां से संबंधित प्रतिष्ठानों पर निरीक्षण और जांच कार्रवाई की जाएगी. आमजन भी मिलावट संबंधी सूचना कार्यालय को दे सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: बीजेपी के पूर्व विधायक आज थामेंगे कांग्रेस का हाथ, कोटा-बूंदी से होंगे प्रत्याशी, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Trending news