बारां न्यूज: मतदाता जागरूकता के लिए कार्यक्रम आयोजित, इन एप के जरिए दी जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2106090

बारां न्यूज: मतदाता जागरूकता के लिए कार्यक्रम आयोजित, इन एप के जरिए दी जानकारी

Baran News: बारां में विज्ञान में महिलाओं और बालिकाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया गया. आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ोतरी के लिए स्वीप कार्यक्रम के ग्रामीणों के बीच करवाया गया. 

Baran news

Baran News: बारां में विज्ञान में महिलाओं और बालिकाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया गया. मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी रोहिताश्व सिंह तोमर एवं नोडल अधिकारी  कृष्णा शुक्ला के जरिए नव मतदाताओं के शत प्रतिशत पंजीयन की बात कही. 

साथ ही  आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ोतरी के लिए स्वीप कार्यक्रम के  अन्तर्गत अमापुरा स्थित रूडसेट प्रशिक्षण संस्थान में सहायक स्वीप प्रभारी अमित भार्गव ने प्रशिक्षणार्थियों एवं उपस्थित जन को मतदान की शपथ दिलाई.  शपथ में लोकतंत्र के पर्व में मतदान के जरिए लोकतंत्र को सशक्त करने में अपना योगदान सुनिश्चित करने की बात कही .

वहीं नव मतदाताओं को प्ले स्टोर से "वोटर हेल्पलाइन, सिविजिल, एवं केवाईसी एप "डाउनलोड करवाया एवं अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए घर बैठे वोटर हेल्पलाइन एप या निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल पर फॉर्म 6 के तहत मतदाता सूची में पंजीयन करना बताया. साथ ही फॉर्म 6 बी के जरिए ईपिक को आधार से लिंक करने एवं फॉर्म 8 से वोटर आईडी में किसी भी प्रकार के संशोधन को ऑनलाइन प्रक्रिया से करने की जानकारी दी गयी.

 वही वीएचए की  ईपिक नंबर या ईपिक पर दिए गए बार व क्यूआर कोड या अपने मोबाइल नंबर की सहायता से मतदाता सूची में अपना नाम देखने तथा अपने मतदान केंद्र का पता करने की जानकारी भी दी गई .

साथ ही सीबीजील ऐप द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने की शिकायत पर 100 मिनट के अंदर समाधान प्राप्त करने के बारे में बताया एवं केवाईसी ऐप द्वारा अपने क्षेत्र से चुनाव उम्मीदवारों की जानकारी प्राप्त करने के बारे में समझाया गया.  बताया कि अब आधार तिथि 1जनवरी 2024 को जो युवा 18 वर्ष की आयु पूरी चुके हैं, वहआवेदन करके अपना पंजीयन करा सकते हैं।

कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षणार्थियों ने आकर्षक मेहंदी में निर्वाचन के ऑनलाइन एप्लीकेशन वोटर हेल्पलाइन, सीविजील व सक्षम ऐप को दर्शाते हुए" वोट करूंगी, तभी तो बढूंगी "तथा "देश का पर्व देश का गर्व" ,"उम्र 18 खुशी अपार, नाम जुड़ेगा पहली बार " जैसे जागरूकता संबंधी नारों के साथ आमजन को मतदान करने के लिए प्रेरित किया ।इस अवसर पर फैकेल्टी सदस्य पूजा शर्मा ,दीपक शर्मा तथा प्रशिक्षणार्थी एवं गणमान्य जन मौजूद रहे.

Trending news