Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तीखे हुए गर्मी के तेवर, इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2236071

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तीखे हुए गर्मी के तेवर, इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, मंगलवार 7 मई को  पश्चिमी राजस्थान में कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. बीकानेर और जोधपुर संभाग में तेज लू चल सकती है. वहीं, 8 मई की बात करें तो नागौर, बाड़मेर, बारां, कोटा, जैसलमेर, जोधपुर और झुंझुनू में अलग-अलग जगहों पर लू चलने की संभावना है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: एक तरफ जहां अप्रैल के महीने में एक के बाद एक एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थानवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली तो वहीं, मई का महीना शुरू होते ही लोगों के पसीने छूटने शुरू हो गए हैं. राजस्थान में चिलचिलाती-चुभती लू वाली भीषण गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. 

मौसम विभाग ने आज राजस्थान के कई हिस्सों में तेज लू चलने के आसार जताए हैं. इसके साथ ही मौसम विभाग ने तापमान में बढ़ोतरी होने की आशंका भी जताई है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, जल्द ही राजस्थान में नौतपा शुरू हो सकता है. इसके चलते तापमान 44 से लेकर 45 डिग्री तक पहुंच सकता है. 

मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, मंगलवार 7 मई को  पश्चिमी राजस्थान में कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. बीकानेर और जोधपुर संभाग में तेज लू चल सकती है. वहीं, 8 मई की बात करें तो नागौर, बाड़मेर, बारां, कोटा, जैसलमेर, जोधपुर और झुंझुनू में अलग-अलग जगहों पर लू चलने की संभावना है.

राजस्थान में लगातार मौसम में बदलाव हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, तीन-चार दिन तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इसके बाद बारिश होने की संभावना जताई जा रही है, जिससे एक बार फिर मौसम में ठंडक महसूस हो सकती है. राजस्थान में मौसम अलग-अलग रंग दिखा रहा है. मई महीने की शुरूआत होते ही एक तरफ जहां राजस्थान का एक हिस्सा भीषण गर्मी से जूझ रहा है तो वहीं, दूसरी तरफ दूसरे धड़े में तापमान सामान्य बना हुआ है.  

9 मई से मिलेगी राहत
मौसम विभाग के अनुसार, एक नया वेदर सिस्टम डेवलप हो रहा है, जो 8 मई से एक्टिव होगा. इसका असर राजस्थान में भी देखने को मिलेगा. राजस्थान के दक्षिण और पूर्वी हिस्सों में 9 मई से मौसम में बदलाव आएगा और यहां आंधी चलने के साथ कई जगह बादल छाएंगे. साथ ही हल्की बारिश भी हो सकती हे, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. 

Trending news