New Navy Chief: कौन हैं दिनेश त्रिवेदी, नाम से खौफ खाते हैं दुश्मन; अब संभालेंगे नौसेना की कमान
Advertisement
trendingNow12211008

New Navy Chief: कौन हैं दिनेश त्रिवेदी, नाम से खौफ खाते हैं दुश्मन; अब संभालेंगे नौसेना की कमान

Indian Navy new Chief: भारतीय सेनाओं के लिए ये साल काफी अहम है. वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी को अगले भारतीय नौसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त (New Navy Chief Dinesh Kumar Tripathi) किया गया है. अपने 40 साल के करियर में कई अहम जिम्मेदारियां निभा चुके त्रिपाठी 30 अप्रैल को नौसेना अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे. 

New Navy Chief: कौन हैं दिनेश त्रिवेदी, नाम से खौफ खाते हैं दुश्मन; अब संभालेंगे नौसेना की कमान

New Navy Chief Dinesh Kumar Tripathi: भारत की नेवी को उसका अगला नौसेना अध्यक्ष मिल गया है. नौसेना के उप प्रमुख वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को नया नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया है. रक्षा मंत्रालय से जारी सर्कुलर के मुताबिक वॉइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी 30 अप्रैल को नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे. उसी दिन मौजूदा नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार रिटायर हो रहे हैं.

करीब 40 साल का गौरवशाली सफर 

वाइस एडमिरल त्रिपाठी का अबतक का 40 साल का कैरियर बेहद शानदार रहा है. बीते 4 दशकों में वह नौसेना की कई  बेहद अहम जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं. दिनेश त्रिपाठी ने कई बेहद महत्वपूर्ण ऑपरेशंस को अपनी निगरानी में कामयाबी के साथ पूरा किया है. इसमें मुंबई में पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन्स ऑफिसर, डायरेक्टर ऑफ नेवल ऑपरेशन्स, प्रिंसिपल डायरेक्टर नेटवर्क सेंट्रिक ऑपरेशन्स और दिल्ली में प्रिंसिपल डायरेक्टर नेवल प्लान्स जैसे दायित्व निभाना शामिल रहा है. 

नए नेवी चीफ के बारे में जानिए सबकुछ

वॉइस एडमिरल त्रिपाठी का जन्म 15 मई 1964 में हुआ था. और एक जुलाई 1985 में वह भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे. कम्युनिकेशंस और इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर में महारथ रखे वाले अफसर त्रिपाठी ने INS त्रिशूल जैसे कई युद्धपोतों की कमान संभाली है.  

रक्षा मंत्रालय ने बताया, ‘सरकार ने अभी नौसेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को 30 अप्रैल की दोपहर से नौसेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया है.’

संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ वाइस एडमिरल त्रिपाठी का करीब 40 वर्ष का लंबा और विशिष्ट करियर रहा है. नौसेना के उप प्रमुख का पद संभालने से पहले वह पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं. उन्होंने आईएनएस विनाश की भी कमान संभाली थी.

रियर एडमिरल के तौर पर वह ईस्टर्न फ्लीट के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग रह चुके हैं. वह भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला के कमांडेंट भी रह चुके हैं.

सैनिक स्कूल और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र वाइस एडमिरल त्रिपाठी ने गोवा के नेवल वॉर कॉलेज और अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज में भी कोर्स किया है. उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल (AVSM) और नौसेना मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है.

Trending news